ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगायोजना की राशि नहीं मिलने से लाभार्थियों में रोष

योजना की राशि नहीं मिलने से लाभार्थियों में रोष

जाले प्रखंड की 26 पंचायतों के मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभार्थियों को विगत दो-तीन वर्षों से राशि नहीं मिलने से त्राहिमाम की स्थिति कायम है। प्रतिदिन दर्जनों लाभार्थी प्रखंड कार्यालय का चक्कर...

योजना की राशि नहीं मिलने से लाभार्थियों में रोष
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाFri, 30 Nov 2018 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जाले प्रखंड की 26 पंचायतों के मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभार्थियों को विगत दो-तीन वर्षों से राशि नहीं मिलने से त्राहिमाम की स्थिति कायम है। प्रतिदिन दर्जनों लाभार्थी प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाकर आजिज आ चुके हैं। लेकिन उनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं है। प्रखंड की विभिन्न पंचायतों के लगभग तीन हजार लाभार्थियों का मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत आवेदन प्रखंड कार्यालय में जमा है। वित्तीय वर्ष 2016 से 2018 तक के इन लाभार्थियों को राशि नहीं मिलने से लाभुकों में भारी आक्रोश व्याप्त है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि प्रखंड की विभिन्न पंचायतों के सैकड़ों लाभुकों को अभी तक नहीं मिली है।

प्रखंड में कन्या विवाह योजना की राशि वितरित नहीं होने से लाभुकों में रोष व्याप्त है। अहियारी उत्तरी की राधा कुमारी, कंचन कुमारी, कमतौल की पूजा कुमारी, संगीता कुमारी, ढढिया की पार्वती कुमारी, फरहत प्रवीण आदि दर्जनों आवेदिकाओं ने बताया कि दो साल पूर्व ही इस योजना से लाभ हेतु आवेदन दिया गया है तथा खाता भी खुलवाया गया है। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण राशि नहीं मिल रही है। कई महिलाएं तो अपनी ससुराल से राशि का चेक लेने प्रखंड कार्यालय आ रही हैं और राशि नहीं मिलने पर मायूस होकर वापस चली जातीं हैं। प्रखंड कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विवाहोपरांत प्रति कन्या को पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन लिया गया है।अभी तक प्रखंड में करीब तीन हजार आवेदनों का निष्पादन लंबित है।

कन्या विवाह योजना मद की राशि समाप्त है। जिले से राशि आवंटन की मांग की गयी है। जिले से राशि का आवंटन प्राप्त होते ही उक्त योजना से वंचित लाभुकों की राशि चेक द्वारा दे दी जाएगी।

- राजेश कुमार, बीडीओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें