अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से ही योजना का निष्पादन

कमतौल जाले प्रखंड की सभी 26 पंचायतों के वार्ड सदस्यों की बैठक संघ के जालेश्वरी स्थान स्थित कार्यालय में मंगलवार को आयोजित हुई। इस एक दिवसीय शिकायत एवं सुझाव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल जल योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए किया गया। प्रखंड अध्यक्ष रवि कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में पंचायत स्तरीय समस्याओं को रखा गया। वहीं शिकायत सह जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष सह प्रदेश महासचिव राजीव कुमार मणी ने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में से दो निश्चय योजना हर घर नल का जल एवं गली नाली पक्कीकरण योजना अति महत्वाकांक्षी एवं जन उपयोगी है। इसे पंचायती राज संस्था के वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए वित्तीय वर्षवार निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अनुसूचित जाति और जनजाति के बढ़ते क्रम के आधार पर बढ़ते से घटते क्रम में किया जाना है।

उन्होंने ग्राम पंचायत के मुखिया एवं पंचायत सेवक पर वार्ड सदस्यों को पंचायती राज एक्ट के तहत मिले अधिकार को हनन किया जाना बताया। उन्होंने बताया कि इस बिन्दु पर बीडीओ से भी अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने पंचायत सेवक और मुखिया को आगाह करते हुए कहा कि बिहार सरकार के दिशा निर्देश का उल्लंघन करके राशि का गबन करने का प्रयास जो मुखियाजी लोग कर रहे हैं, वह नहीं चलने वाला है।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी भी ठेकेदार या एजेंसी के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन नहीं किया जाना है। इस अवसर पर उन्होंने जाले सहित जिले के सभी वार्ड सदस्यों से अनुरोध किया कि हर घर नल का जल योजना और हर गली नाली पक्की योजना पंचायती राज संस्था के वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से ही योजना का निष्पादन हो।

सभा को प्रखंड अध्यक्ष रवि कुमार झा ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रखंड प्रशासन और मुखिया के द्वारा किये जाने वाली अनियमितता को वार्ड सदस्य संघ जाले बर्दाश्त नहीं करेगा। प्रखंड सचिव राम दर्शन महतो ने कहा कि शौचालय योजना में वार्ड सदस्यों को अनदेखी कर मुखिया और शौचालय कोऑर्डिनेटर मनमानी तरीके से राशि का भुगतान कर रहे हैं, जो की अति निंदनीय है। सभा को मोहम्मद मंजर आलम, दशरथ कहार, अफिरोजा खातून, सोनी देवी, गीता देवी, रूबी देवी, शांति देवी, मुस्तरी बेगम, संगीता देवी, सुनीता देवी, फुलेश्वरी देवी, सीता देवी, लालमोहन चौपाल, मेवालाल ठाकुर, आदि ने भी संबोधित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Execution of the scheme through Ward Implementation and Management Committee