ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगाजिले की दवा दुकानों में आज से तीन दिन ताला

जिले की दवा दुकानों में आज से तीन दिन ताला

विभिन्न मांगों को लेकर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की तीन दिवसीय हड़ताल के दौरान 22 से 24 जनवरी तक जिले की सभी थोक व खुदरा दवा दुकानें बंद रहेंगी। मांगों के संबंध में सरकार से कोई आश्वासन नहीं मिलने...

जिले की दवा दुकानों में आज से तीन दिन ताला
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाWed, 22 Jan 2020 12:25 AM
ऐप पर पढ़ें

विभिन्न मांगों को लेकर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की तीन दिवसीय हड़ताल के दौरान 22 से 24 जनवरी तक जिले की सभी थोक व खुदरा दवा दुकानें बंद रहेंगी। मांगों के संबंध में सरकार से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर दवा दुकानदारों ने हड़ताल की सफलता के लिए कमर कस ली है।

तीन दिवसीय हड़ताल के दौरान विभिन्न अस्पतालों के इंडोर में इलाजरत मरीजों को ही दवा उपलब्ध कराने की छूट रहेगी। ओपीडी के मरीजों को दवा उपलब्ध नहीं कराए जाएगी। तीन दिवसीय हड़ताल के दौरान उत्तर बिहार की सबसे बड़ी दवा मंडी हॉस्पिटल रोड के अलावा शहर के अन्य इलाकों में दवा की दुकानें बंद रहने से मरीजों को काफी परेशानी झेलनी पड़ेगी। रोजाना सैकड़ों मरीज निजी चिकित्सकों से दिखाने पहुंचते हैं। दवा उपलब्ध नहीं होने पर उनलोगों के बीच हाहाकार मच जाएगा। केमिस्ट एवं ड्रगस्टि एसोसिएशन के सदस्यों ने स्पष्ट कर दिया है कि हड़ताल के दौरान चोरी-छिपे दवा बेचते अगर कोई भी दुकानदार पकड़े जाते हैं तो उनलोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा। हड़ताल के दौरान एसोसिएशन के सदस्य स्वयं शहर के अलावा जिले का दौरा करेंगे। एसोसिएशन के सचिव जितेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में लगभग दो हजार दवा की दुकानें हैं। इनके अनुरूप फार्मासिस्टों की संख्या काफी कम है। सरकार की ओर से सभी थोक व खुदरा दवा दुकानों में अलग-अलग फार्मासिस्ट रखने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बताया फार्मासिस्ट की कम संख्या में यह संभव नहीं है। श्री चौधरी ने कहा कि राज्य में फार्मेसी कॉलेजों की घोर कमी है। उन्होंने बताया कि उनलोगों की मांग है कि पुराने दुकानदारों को अल्पकालीन कोर्स कराए। श्री चौधरी ने बताया कि हड़ताल की सफलता के लिए एसोसिएशन ने पूरी तरह कमर कस ली है।

उन्होंने बताया कि जनमानस को ध्यान में रखते हुए सहायक औषधि नियंत्रक ने प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत आने वाली दुकानों को हड़ताल से मुक्त करने का अनुरोध किया था। खुदरा दुकानों में कार्यरत सभी फार्मासिस्ट छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे स्थिति में वे लिखित रूप से फार्मासिस्ट बिना ही दुकानें खोलने को निर्देशित करें।

बेनीपुर: बेनीपुर अनुमंडल क्षेत्र में 22, 23 एवं 24 जनवरी को सभी दवा दुकानें बंद रहेंगी। बेनीपुर के दवा दुकानदार मुनीन्द्र यादव एवं शंभू प्रसाद सिंह ने बताया कि छह सूत्री मांगों को लेकर तीन दिवसीय बंदी को सफल बनाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें