DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दरभंगा लोस क्षेत्र के 876 मतदान केन्द्र क्रिटिकल घोषित

दरभंगा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 876 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल घोषित किया गया है। इन केन्द्रों पर विशेष प्रबंधन होगा। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम व एसएसपी बाबूराम शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। डीएम ने कहा कि ऐसे केन्द्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स, माइक्रो ऑब्जवर्स, चुनाव आयोग तक लाइव प्रसारण व्यवस्था अथवा वीडियो रिकॉर्डिंग में से कोई एक व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि पांच जगहों पर ऐसा मतदान केन्द्र बनाया गया है जहां सभी कर्मी महिला होंगी। इस बार पीडब्ल्यूडी पोलिंग स्टेशन पहली बार बनाया गया है जिसका संचालन चयनित दिव्यांग कर्मी के माध्यम से ही होगा। जिले में पहली बार चयनित दिव्यांगजनों द्वारा मतदान केन्द्र का संचालन भी होगा। उन्होंने कहा कि इस बार मतदाताओं को वोटर स्लीप के साथ-साथ निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीकृत ग्यारह विकल्प मान्य होंगे। इन ग्यारह विकल्पों में से किसी एक को रखना आवश्यक होगा। सभी बूथों पर वीवी पैट सिस्टम का प्रयोग पहली बार होगा जिसमें सात सेकेंड तक मतदाता अपने प्रत्याशी की फोटो देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव कर्मियों से पोस्टर बैलेट के माध्यम से तीन हजार 32 वोट करवा लिया गया है। उन्होंने कहा कि 191 क्रिटिकल बूथों पर वीडियोग्राफी होगी। साथ ही 13 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि बूथ के 200 मीटर तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी। निजी वाहन के निजी उपयोग पर किसी तरह का कोई रोक नहीं है। व्यावसायिक वाहनों का प्रयोग वर्जित है। मोबाइल फोन पर पोलिंग बूथ के सौ मीटर तक रोक रहेगी। पोलिंग कर्मी का भी मोबाइल जब्त रहेगा।

उधर, शुक्रवार को शहर में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के रोड शो के रूट को लेकर राजद जिलाध्यक्ष रामनरेश यादव की ओर से की गई शिकायत के बाबत पत्रकारों के सवाल के जवाब में डीएम ने कहा कि इसकी जांच करायी जा रही है।

उधर, एसएसपी ने बताया कि केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल व बीएमपी की 40 कंपनियां आ चुकी हैं। पेट्रोलिंग के लिए भारी संख्या में फोर्स की व्यवस्था रहेगी। तीन मतदान केन्द्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी रहेंगे जो सघन निरीक्षण करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Darbhanga declared 876 voting centers of the LoC region critical