ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगानल-जल योजना का काम 15 तक पूरा करें : डीएम

नल-जल योजना का काम 15 तक पूरा करें : डीएम

जिले में विकास योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन करने के निर्देश के आलोक में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को सभी बीडीओ को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत लाभार्थियों को प्रथम व द्वितीय...

नल-जल योजना का काम 15 तक पूरा करें : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाFri, 05 Jun 2020 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में विकास योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन करने के निर्देश के आलोक में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को सभी बीडीओ को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत लाभार्थियों को प्रथम व द्वितीय किश्त की राशि का भुगतान (एफपीओ) करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि स्वीकृत आवास योजना के किसी भी लाभुक के किश्त की राशि लंबित नहीं रहनी चाहिए। आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में अयोग्य लाभुकों को तुरंत हटा दिया जाये। कहा कि 17 हजार लाभुकों का प्रथम किश्त एवं 11200 लाभुकों का द्वितीय किश्त का भुगतान 12 माह से अधिक अवधि से लंबित है। उन्होंने इसे अत्यंत गंभीर मामला बताते हुए 24 घंटे के अंदर लाभुकों को किश्त की राशि का भुगतान कर प्रतिवेदित करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि राशन कार्ड विहीन सर्वेक्षित गैर जीविका परिवारों के आवेदनों का सत्यापन कर आरटीपीएस पोर्टल पर इन्ट्री कर दी जाये। समीक्षा में बहेड़ी, हनुमाननगर, हायाघाट, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी की प्रगति असंतोषजनक पाई गई। डीएम ने इस पर अप्रसन्नता व्यक्त की और प्रदर्शन में तेजी से सुधार लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी बीडीओ को नल-जल योजना का कार्य भी 15 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही प्रवासी कामगारों के कोविड पोर्टल पर डाटा इन्ट्री अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा में पया गया है कि 79112 में से 58377 मजदूरों की कोविड पोर्टल पर इन्ट्री हो गयी है जबकि आपदा पोर्टल पर प्रदर्शित 54098 मजदूरो में से अब तक 20975 मजदूरों की ही डाटा इन्ट्री हो पायी है। बचा हुआ कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा है कि वित्त विभाग द्वारा अव्यव्हृत एवं अप्रासंगिक बैंक खातों को तत्काल बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। इसलिए सभी बीडीओ, सीओ एवं अन्य विभागों के निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को सभी अप्रासंगिक बैंक खातों को तुरंत बंद कर प्रतिवेदन भेजने को कहा गया है। सभी वरीय प्रखंड प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वे गुरुवार को क्वारंटाइन कैंपों के साथ पीडीएस दुकान एवं जल जीवन हरियाली, मनरेगा योजना आदि का भी निरीक्षण करेंगे। वहीं बहादुरपुर बीडीओ के अनधिकृत तौर पर अवकाश पर चले जाने के कारण प्रखंड का अतिरिक्त प्रभार हायाघाट बीडीओ को सौंपा गया है। बैठक में नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, डीडीसी डॉ. कारी प्रसाद महतो, प्रशिक्षु आईएएस प्रियंका रानी व सभी वरीय प्रखंड प्रभारी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें