ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगाकमला नदी पर बना भुतही बांध टूटा

कमला नदी पर बना भुतही बांध टूटा

प्रखंड क्षेत्र से होकर गुजरने वाली कमला नदी के पानी को रोकने के लिए बेनीपुर के सजनपुरा एवं बिरौल के साहो सीमा पर बने भुतही बांध के बीती रात के टूट जाने से क्षेत्र में हाहाकार मच गया...

कमला नदी पर बना भुतही बांध टूटा
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाThu, 30 Jul 2020 03:35 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड क्षेत्र से होकर गुजरने वाली कमला नदी के पानी को रोकने के लिए बेनीपुर के सजनपुरा एवं बिरौल के साहो सीमा पर बने भुतही बांध के बीती रात के टूट जाने से क्षेत्र में हाहाकार मच गया है। जलस्तर में हो रही वृद्धि से पड़री एवं साहो पंचायत की सड़क पर जगह जगह पानी फैल जाने से आवागमन ठप्प हो गया है। सूचना मिलते ही एसडीएम ब्रजकिशोर लाल ने टूटे बांध का निरीक्षण कर लोगों को सरकार से पूरी सहायता मिलने का भरोसा दिलाया।

जानकारी के अनुसार बेनीपुर प्रखंड के सजनपुरा पंचायत के मलौल होकर प्रखंड के पड़री, साहो गनौरा तड़वाडा, सहसराम होकर गुजरने वाली नदी की धारा को रोकने के लिए तत्कालीन विधायक परमानंद ठाकुर ने वर्ष 85 व 90 के दशक में मालौल एवं साहो के बीच बांध बनवाया था। जलस्तर में काफी वृद्धि होने के कारण मंगलवार की देर रात 3 बजे के करीब साहो व सजनपुरा के बीच सौ फिट में बांध टूट गया। जिससे प्रखंड के पड़री, साहो, इटवा शिवनगर, सहसराम, गनौरा तड़वाडा के अलावा पोखराम उत्तरी पंचायत के दो दर्जन से अधिक गांव में पानी प्रवेश कर गया है।वही पड़री से शहरी, शहरी से नवहरेन एवं शहरी से मणिकपुर जाने वाली सड़क पर पानी फैल गया। जिससे पंचायत का प्रखंड से संपर्क भंग हो गया है।

इससे पूर्व पोखराम दक्षिणी, लदहो, सोनपुर पघारी, उछटी, सुपौल, बिरौल, कहुआ, नेउरी, अफजल, अकबरपुर बेंक, भवानीपुर पंचायत के तीन दर्जन से अधिक गांव पूरी तरह बाढ़ के चपेट में आ गई थी जिससे मोहनपुर, सोनपुर, खानपुर, भांथा, लदहो पंचायत के बुआरी,पोखराम दक्षिणी पंचायत के बलहा,कमलाबाड़ी,अफजला पंचायत के उसरार गांव के कई बाढ़ पीड़ति विस्थापित होकर ऊंचे स्थान पर शरण लिए हुए है। बावजूद अंचल प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं कराया गया है। इधर, एसडीएम ब्रजकिशोर लाल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौड़ा कर अंचलाधिकारी को बाढ़ से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराकर आवागमन सुदृढ़ करने के लिए नाव का परिचालन कराने का निर्देश दिए। साथ ही बांध टूटने से प्रभावित होने वाली सभी गांव पर नगर बनाए रखने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें