ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगासीडीपीओ व अभियंता पर हो कार्रवाई

सीडीपीओ व अभियंता पर हो कार्रवाई

प्रखंड प्रमुख की अध्यक्षता में शनिवार को कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बिजली कंपनी के अभियंता और सीडीपीओ के बैठक में नहीं पहुंचने की परम्परा पर पंसस रामप्रसाद यादव और...

सीडीपीओ व अभियंता पर हो कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाSun, 02 Sep 2018 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड प्रमुख की अध्यक्षता में शनिवार को कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बिजली कंपनी के अभियंता और सीडीपीओ के बैठक में नहीं पहुंचने की परम्परा पर पंसस रामप्रसाद यादव और पुरुषोत्तम सिंह ने जमकर हंगामा करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए लिखने पर बल दिया। उल्लेखनीय है कि बैठक की कार्यवाही आरम्भ होते ही पंसस पुरुषोत्तम सिंह ने अपने पुराने अंदाज में शिक्षा विभाग की खिंचाई करते हुए उसे आड़े हाथ लिया। हालांकि बीईओ देवशरण राउत ने जवाब देते हुए कहा कि पुरानी जो भी परम्पराएं रही हों उन्हें वे नहीं समझना चाहते हैं। लेकिन जब से वे आये हैं, शिक्षा विभाग में बदलाव की कैसी लहर आई है वह शायद किसी से छुपी हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षक ससमय स्कूल जाएं, चावल होने तक नियमित खाना पके और वर्ग कक्ष में शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में तत्पर रहें इसके लिए वे अपने स्तर से कोई कसर नहीं छोड़ने वाले हैं। हालांकि सभी ने बीईओ की इस आरम्भिक कार्यशैली की सराहना की। वहीं पंसस रामप्रसाद ने कहा कि लगातार विभागीय निर्देशों के बावजूद भी कई शिक्षक आखिर किस अधिकार के तहत वैसे विद्यालयों में प्रतिनियुक्त हैं जहां स्वयं का दो या दो से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं। इधर लगे हाथ पंसस पुरुषोत्तम सिंह एवं राधेश्याम राउत ने पीओ द्वारा समिति स्तर से मनरेगा कार्य कराने में लापरवाही बरतने की आरोप लगाया। जवाब में पीओ जितेंद्र कुमार ने कहा कि समिति नियमानुकूल उन्हीं योजनाओं का काम करा सकती है जो एक पंचायत से दूसरे पंचायत की सीमा को जोड़ता हो। अन्य कार्य के लिए तभी योजनाएं बनवा सकते हैं जब किसी के द्वारा किसी प्रकार की आपत्ति नहीं हो। लेकिन उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर की योजनाओं के लिए वे किसी प्रकार की दवाब नहीं बना सकते हैं।

पंसस राधेश्याम राउत ने स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक पर आरोप लगाया कि अंगूठाछाप लोगों को अपने ही खाते की राशि निकालने के लिए खाताधारी गवाह की मांग कर परेशान किया जा रहा है। इससे लोगों को गवाह बनाने के नाम पर भी काफी नजराना वसूलने की परम्पराएं बना दी गई है, जिस पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

बीडीओ ने इसे हाथों-हाथ लेते हुए स्वयं ही शाखा प्रबन्धक से संपर्क करने की बातें कहा। वहीं अधलोआम की पंसस गुलेशा खातुन ने गांव के सरकारी नलकूप का बिजली के अभाव के कारण बंद होने की शिकायत की। लेकिन पीएचईडी एवं बिजली विभाग के अधिकारी के नहीं होने के कारण तत्काल कोई सम्मानजनक आश्वासन नहीं मिलने से श्रीमती खातून ने विभाग की कड़ी निंदा की।

मौके पर जिप सदस्य मो. सिराजुद्दीन, मुखिया रजी अहमद, अरुण पासवान, मनेसुर्रमान, राधेश्याम झा और अनिल महतो, सीओ राजीव रंजन और जीविका के बीसीएम प्रमोद गांधी सहित अन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें