ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपराछात्रवृत्ति का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए दूसरे राज्यों में जायेगी टीम

छात्रवृत्ति का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए दूसरे राज्यों में जायेगी टीम

नों का दिखाया है। इसमें किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा नहीं हो और गलत हाथों में छात्रवृत्ति की राशि नहीं जाए, इसके पहले राज्य सरकार से बाहर के राज्यों से जुड़े सारे आवेदन प्रमाणपत्रों की जांच कराने का...

छात्रवृत्ति का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए दूसरे राज्यों में जायेगी टीम
हिन्दुस्तान टीम,छपराMon, 09 Sep 2019 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

छपरा । नगर प्रतिनिधि

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल और पिछड़ा वर्ग ,अति पिछड़ा वर्ग,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के हजारों छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है। छात्रों ने आवेदन के साथ संलग्न किए प्रमाणपत्र देश के विभिन्न राज्यों में स्थित शिक्षण संस्थानों का दिखाया है। इसमें किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा नहीं हो और गलत हाथों में छात्रवृत्ति की राशि नहीं जाए, इसके पहले राज्य सरकार से बाहर के राज्यों से जुड़े सारे आवेदन प्रमाणपत्रों की जांच कराने का निर्णय लिया है। इस बारे में 170 पदाधिकारियों को दूसरे राज्यों में भेजकर जांच कराई जाएगी। सभी पदाधिकारियों की सूची तैयार करने का आदेश दिया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को शिक्षा विभाग के उप सचिव ने निर्देश दिया है कि जांच दल को गंतव्य स्थान पर भेजना सुनिश्चित किया जाये। जांच दल में सारण के भी कई तेज -तर्रार पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। इस बारे में सारण डीएम को भी बिहार शिक्षा परियोजना की तरफ से पत्र भेजा गया है।

एक टीम में दो अधिकारी

प्रत्येक टीम में दो पदाधिकारी रहेंगे। इनमें एक प्रखंड कल्याण पदाधिकारी और दूसरे अन्य होंगे। पूर्व में जांच दल में शामिल कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों का ट्रांसफर हो जाने के कारण जांच नहीं हो पाई थी। जांच दल को एक फॉर्मेट दिया गया है, जिसमें अंकित 14 बिंदुओं को भरकर टीम रिपोर्ट तैयार करेगी। जांच टीम कॉलेज की मान्यता होने पर ट्रेड व सीट की स्थिति का भी अवलोकन करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें