ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार छपराजनवरी माह से अब तक जिला परिषद का विकास बाधित

जनवरी माह से अब तक जिला परिषद का विकास बाधित

छह माह के अंदर जिप अध्यक्ष जयमित्रा देवी पर दो बार अविश्वास लगा। पहली बार तो जिप अध्यक्ष अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गई हैं लेकिन दूसरी बार सदस्यों ने यह कहकर अविश्वास लाया...

जनवरी माह से अब तक जिला परिषद का विकास बाधित
default image
हिन्दुस्तान टीम,छपराMon, 17 Jun 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

छपरा, एक संवाददाता। जिला परिषद के विकास पर अविश्वास का ग्रहण लग गया है। पिछले जनवरी माह से अब तक जिला परिषद का विकास बाधित है। सरकार की सभी योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पा रहीं । छह माह के अंदर जिप अध्यक्ष जयमित्रा देवी पर दो बार अविश्वास लगा। पहली बार तो जिप अध्यक्ष अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गई हैं लेकिन दूसरी बार सदस्यों ने यह कहकर अविश्वास लाया है कि पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दिन अध्यक्ष की ओर से वोटिंग नहीं कराई गयी जो नियम संगत नहीं है। हालांकि अध्यक्ष ने दूसरी बार लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक बताया। अध्यक्ष के समर्थक सदस्यों का दावा है कि दो वर्ष पूरा होने के बाद एक बार ही अविश्वास लाया जाता है। लेकिन सारण जिला परिषद के अध्यक्ष के खिलाफ दो बार अविश्वास लाया गया, जो अनुचित है। इधर 29 मई से ही विपक्षी सदस्य जिला परिषद अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास लाकर अंडरग्राउंड हो गए हैं। दूसरी बार अविश्वास लाये जाने के बाद जिला परिषद कार्यालय की ओर से विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है। फिलहाल मार्गदर्शन नहीं आने के कारण जिला परिषद की मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी भी संकट से घिर गई हैं। इधर अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास लाये जाने के बाद से जिला परिषद का विकास कार्य पूर्ण रूप से ठप पड़ा हुआ है। पक्ष और विपक्ष के सदस्य भी विकास कार्य नहीं होने से काफी खिन्न हैं। जिला परिषद के एक पदाधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि अगर इस तरह का माहौल रहा तो जिला परिषद क्षेत्र में विकास की किरणें दूर-दूर तक दिखाई नहीं पड़ेंगी। अविश्वास के कारण बोर्ड की बैठक भी प्रभावित हो रही है। इस बैठक में कई एजेंडे पर सदस्य निर्णय लेते हैं। यह आविश्वास के कारण नहीं हो पा रहा है। वही जिप उपाध्यक्ष को भी अविश्वास लगाकर हटा दिया गया है।

गायत्री जयंती का पावन पर्व मनाया गया

दरियापुर। गायत्री शक्तिपीठ ऋतंभरा प्रज्ञा आश्रम डेरनी में गायत्री जयंती का पावन पर्व काफी हर्षोल्लास व भक्तिमय वातावरण के साथ मनाया गया। प्रवाचक सद्गुरु मुकेश ऋषि ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि गायत्री जयंती सद्ज्ञान अवतरण का पावन महापर्व है।गायत्री को वेदमाता, देवमाता व विश्वमाता कहा जाता है। गायत्री वेदत्रयी हैं। गायत्री ऋषियों व देवताओं की उपास्या हैं। गायत्री भारतीय संस्कृति की जननी व यज्ञ भारतीय संस्कृति के जनक हैं। गायत्री जयंती की शुरुआत गुरु वंदना, साधनादिपवित्रिकरण, मंगलाचरण व षट्कर्म के साथ की गई। इसके बाद गुरु आवाहन, गायत्री आवाहन, सर्वदेव आवाहन, सर्वदेव नमस्कार तथा स्वस्तिवाचन किया गया। तत्पश्चात अग्नि स्थापना करके गायत्री महामंत्र से सर्व कल्याण की भावना से आहुतियां प्रदान की गई। वैदिक कर्मकांड सद्गुरु मुकेश ऋषि द्वारा संपन्न हुआ। कालीचरण प्रसाद, रेखा देवी, राकेश कुमार, भूषण कुमार , राजीव कुमार, रमेश कुमार, ललीता देवी, आरती देवी, किशोरी देवी, इंदू देवी, धनमंति देवी, आशा देवी, बेबी देवी, पूनम देवी आदि श्रद्धालु ने भाग लिया।

मढौरा में हुई चाकूबाजी में एक जख्मी, केस दर्ज

मढ़ौरा। एक संवाददाता

स्थानीय मुबारकपुर से भावलपुर से लौट रहे एक युवक के साथ कुछ लोगो मारपीट की और चाकू से हमला कर उसे जख्मी कर दिया। इस संबंध में पुलिस ने जख्मी युवक के लिखित बयान पर तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जख्मी सचिन कुमार ने कहा है कि वे अपने दोस्त आदित्य के साथ मुबारकपुर से भावलपुर जा रहे थे। इस बीच मुबारकपुर मस्जिद के पास पहले से मौजूद हसनपुरा नयका टोला निवासी विक्की कुमार ,पिन्टू कुमार व राजेश महतो व अन्य दो तीन अज्ञात लोगों ने उन्हें घेर लिया और रंगदारी मांगने लगे। जख्मी ने जब इसका विरोध किया तो आरोपी चाकू से उसके ऊपर हमला कर दिये। वह बुरी तरह घायल हो गया।

पेड़ काटने को ले मारपीट में छह लोग नामजद

तरैया। थाना क्षेत्र के राजधानी गांव में जामुन का पेड़ काटने के विवाद में पीड़ित कपिल सिंह ने स्थानीय थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमें धनेश्वर सिंह,विनोद सिंह,रामचंद्र सिंह,राहुल कुमार ,फूलकुमारी, राजंती देवी को नामजद किया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

मारपीट में तीन लोग घायल , एक रेफर

तरैया। थाना क्षेत्र के पचभिंडा गांव में हुई मारपीट में रूही खातून गम्भीर रूप से घायल हो गई हैं जिनको रेफरल अस्पताल में प्राथमिक उपचार कर छपरा सदर अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। अस्पताल में घायल नन्हे खान व भलुआ भिखारी के राजबलम राय का उपचार चल रहा है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

मकान बनाने के विवाद में मारपीट,आठ नामजद

तरैया। थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव में मकान बनाने के विवाद को लेकर हुई मारपीट के पीड़ित नंदकिशोर यादव ने स्थानीय थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराकर राजकिशोर यादव,नवल किशोर यादव,बिभू कुमार यादव,विवेक कुमार,मालती देवी, निरमा देवी को नामजद किया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है ।

तपती गर्मी व हीट वेव से बढ़ा डायरिया का प्रकोप

तरैया। प्रखंड के विभिन्न गांवों में तपती गर्मी व हीट वेव के कारण डायरिया रोग का प्रकोप बढ़ गया है। रेफरल अस्पताल के वार्ड में प्रतिरोज पांच से छह मरीज डायरिया के भर्ती रहते हैं। सबसे अधिक मरीजों को शरीर में पानी की कमी हो जा रही है। साथ ही प्यास बढ़ना व शरीर में तनाव हो जा रहा है। इस अस्पताल से दूरी पर बसे गांवों के इस तरह के मरीज निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इस सम्बंध में अस्पताल प्रभारी डॉ आलोक बिहारी शरण ने बताया कि डायरिया रोग संबंधित सभी दवाइया अस्पताल में उपलब्ध हैं। अस्पताल में जो मरीज आ रहे हैं,उनका उपचार हो रहा है। उन्होंने बताया कि आज कल के हीट वेव के मौसम में सभी लोगो को नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

स्कूल पढ़ने गई छात्रा हुई गायब ,थाने में शिकायत

तरैया। थाना क्षेत्र के डेवढ़ी मिडिल स्कूल में गत दिनों पढ़ने गई आठवें वर्ग की एक छात्रा गायब हो गयी है। पीड़िता ज्योति कुमारी के पिता ने स्थानीय थाने में एक शिकायत प्रतिवेदन दिया है जिसमें कहा गया है कि मेरी पुत्री 15 जून को मिडिल स्कूल में घर से पढ़ने गई जो आज तक घर नहीं लौटी है। थानाध्यक्ष से अपनी बेटी की बरामदगी के लिए गुहार लगाई है।

रास्ते के विवाद में दो महिलाओ को पीटा,एक रेफर

तरैया। थाना क्षेत्र के छपिया बिंदटोली गांव में घर में जाने के लिए रास्ते के विवाद में दो महिलाओं को मारपीट कर गम्भीर रूप से घायल कर दिया गया है। घायल अंशु कुमारी को सरकारी अस्पताल में उपचार कर छपरा सदर अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। वहीं मूर्ति देवी का इलाज चल रहा है। घटना की सूचना पाकर स्थानीय थाना पुलिस टीम पहुंचकर मामले की छानबीन कर रही है।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की इलाज के क्रम में मौत

तीन की लीड के साथ लगायें

तरैया, एक संवाददाता। तरैया बाजार स्थित तरैया अमनौर-मुख्य सड़क पर रात्रि में लाइट बुझाकर खड़ी सीमेंट से लोडेड ट्रक व बुलेट गाड़ी की टक्कर में घायल बुलेट चालक की मौत इलाज के क्रम में हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। घटना पांच दिनों पहले की है। मृतक व्यक्ति मुजफरपुर जिले के जाफरपुर निवासी पुष्पेंद्रू कुमार पांडे बताया जाता है। घटना की सूचना पाकर स्थानीय थाना पुलिस ने उक्त ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया है। साथ ही मामले की छानबीन कर रही है।

मारपीट कर गाली-गलौज करने की प्राथमिकी

मकेर। थाना क्षेत्र के हैजलपुर गांव के राम बाबू सिंह के पुत्र उपेन्द्र कुमार सिंह ने अपने ही गांव के संतोष सिंह सहित दो लोगों पर गाली गलौज करने से मना करने पर जान से मारने की धमकी दी व रंगदारी की मांग की। पूर्व में भी वह रंगदारी ले चुका है। इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराते हुए घर परिवार की सुरक्षा‌ की पुलिस से गुहार लगाई गयी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

पुलिस ने अपहृत युवती को किया बरामद

नगरा। खैरा पुलिस ने अपहृत युवती को छपरा जंक्शन से बरामद कर लिया। पुलिस ने लड़की का बयान दर्ज करने के लिए न्यायालय में पेश किया। साथ ही आरोपी युवक को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। उक्त युवक धर्मपुर गांव का रोहित कुमार बताया जाता है। इस संबंध में थानाध्यक्ष अनिमा राणा ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि अपह्रत लड़की व लड़का छपरा जंक्शन पर हैं। इसके बाद पुलिस पदाधिकारी को छापेमारी के लिए भेजा गया जहां जंक्शन से युवती को बरामद कर लिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि कांड संख्या147/2024 दिनांक 27 मई को युवती की मां ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी जिसमें कहा गया कि शादी की नीयत से उनकी लड़की का अपहरण कर लिया है। नामजद आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

खेत देखने गए किसान को पागल कुते ने काट किया जख्मी

मशरक। मशरक के कर्ण कुदरिया गांव में खेत में धान का बीज गिराने के लिए जाने के दौरान पागल कुते ने हमला कर जख्मी कर दिया। बुरी तरह से जख्मी किसान को इलाज के लिए सीएचसी मशरक में भर्ती कराया गया। घायल कर्ण कुदरिया गांव निवासी असर्फी महतो है। ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल छपरा रेफर कर दिया। घायल के परिजनों ने बताया कि धान का बीज गिराने के लिए खेत देखने चंवर में गये थे। वहीं से आने में रात हो गई। चंवर में ही पागल कुत्ते ने हमला कर बुरी तरह से जख्मी कर दिया। चिल्लाने की आवाज पर पहुंचे ग्रामीणों ने कुत्ते को भगा उसकी जान बचाई। वहीं कुत्ते काटने से बंगरा की उर्मिला कुमारी,संजीव कुमार,डुमरसन के कर्ण कुमार घायल हो गए गये।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।