ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार छपराप्रत्येक किसानों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्य

प्रत्येक किसानों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्य

र को खरीफ महोत्सव का आगाज किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर सहायक निदेशक रसायन सह नोडल पदाधिकारी ने कहा कि किसानों के बीच विभाग की योजनाओं को समय से जानकारी दी जाय। सरकार द्वारा दी गई लाभ को...

प्रत्येक किसानों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्य
हिन्दुस्तान टीम,छपराMon, 27 May 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

खरीफ कर्मशाला
खरीफ महोत्सव का आगाज, कर्मशाला का नोडल व डीएओ ने किया उद्घाटन

बीएओ, कृषि समन्वयकों व कृषि विभाग के कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

फोटो-8 प्रेक्षा गृह में प्रमंडलीय स्तरीय खरीफ कर्मशाला का उद्घाटन करते अतिथि

छपरा, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। जिला कृषि विभाग द्वारा प्रेक्षा गृह में सोमवार को खरीफ महोत्सव का आगाज किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर सहायक निदेशक रसायन सह नोडल पदाधिकारी ने कहा कि किसानों के बीच विभाग की योजनाओं को समय से जानकारी दी जाय। सरकार द्वारा दी गई लाभ को उन तक पहुंचाने की दिशा में कर्मी कार्य करें।इसमें बीएओ समेत कृष समन्वयक,तकनीकी पदाधिकारी व अन्य शामिल हुए। डीएओ ने खरीफ की सभीयोजनाओं, उनके संचालन, बीज वितरण व उन्नत तरीके से खेती करने से संबंधित बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी दी। इसमें हरी खाद योजना गरमा,संकर धान प्रत्यक्षण, पैडी ट्रांसप्लांटर से धान प्रत्यक्षण, सामुदायिक नर्सरी, सुगंधित धान प्रत्यक्षण, जिरोटिलेज से धान प्रत्यक्षण व अधिक उपजशील धान प्रभेदों का बीज वितरण योजना की जानकादी दी गई। साथ ही निर्धारित लक्ष्य पूरा करने की जिम्मेवारी सौंपी गई। कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा जलवायु अनुकूल कृषि मोटे अनाज की खेती खरीफ मक्का जीरो टिलेज वह सेट ड्रिल से धान की खेती आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। सहकारिता विभाग, पशु पालन विभाग, पौधा संरक्षण, जैविक कॉरिडोर ,कृषि यंत्रीकरण संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई गई । संचालक कृषि समन्वयक दीपक कुमार और विष्णु पाल शर्मा ने की । मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी के साथ आत्मा के पदाधिकारी, कृषि समन्वयक अनिरुद्ध कुमार सिंह, मुकेश कुमार सिंह, दीपक कुमार व अन्य शामिल थे।

मासिक धर्म स्वच्छता पर स्काउट गाइड ने आयोजित किया वेबिनार

वेबिनार में स्काउट व गाइड शामिल हुए

छपरा। भारत स्काउट और गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से पूरे भारत के स्काउट गाइड के लिए वर्चुअल रूप से वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का विधिवत उद्घाटन चंपका एमिलिन पहमीन चेयरपर्सन एशिया पेसिफिक रीजनल समिति के द्वारा किया गया। वेबिनार का मुख्य उद्देश्य मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम पर आधारित था। वर्चुअल रूप से वेबिनार को संबोधित करते हुए एसबीएस ऑफिसर यूनिसेफ मोनिका मौर्या ने मासिक धर्म के दौरान साफ सफाई, स्वच्छता, महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव एवं उसके प्रति भ्रांतियां के विरुद्ध स्काउट गाइड को जागरूक किया। वही धुलाई विशेषज्ञ यूनिसेफ पंकज माथुर ने अपने संबोधन में बताया कि माहवारी एक सामान्य शारीरिक चक्र है, लेकिन आज भी संकोच,पूर्वाग्रह और भेदभाव से घिरी हुई है। नतीजतन लोगों को माहवारी में आवश्यकता पड़ने पर मदद मांगने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यूनिसेफ से अनन्या घोषाल,पुष्पा अवस्थी,डॉक्टर अर्चना और अनिल गुलहाटी ने भी अपना विचार रखा। पूरे भारतवर्ष से जुड़े हुए स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय मुख्यालय से सहायक निर्देशक बब्लू गोस्वामी ने कहा कि इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य है की इस तरह के मुद्दो को पुरे भारत में स्काउट गाइड के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा सके। वेबिनार को राष्ट्रीय मुख्यालय से संयुक्त निर्देशक गाइड दर्शाना पवासकर,सहायक निर्देशक अनालेंद्र शर्मा ने संबोधित किया।सारण जिला से इस वर्चुअल वेबिनार में जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) अमन राज और जिला संगठन आयुक्त (गाइड)रीतिका सिंह के नेतृत्व में स्काउट गाइड शामिल हुए। अमन राज ने बताया कि जिला स्तर पर प्रत्येक विद्यालयों में मासिक धर्म स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा तथा बच्चियों एवं युवतियों के बीच सेनेटरी पैड का विवरण किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।