ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार छपरास्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

स्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को बिना किसी लालच और प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने जैसे बिंदुओं पर अवगत कराया गया। गाइड के संगठन आयुक्त...

स्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान
हिन्दुस्तान टीम,छपराSat, 11 May 2024 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

फोटो 5- मतदाताओं को मतदान के बारे में समझाते स्काउट गाइड के सदस्य
छपरा, एक संवाददाता। भारत स्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों ने शत प्रतिशत मतदान करने के लिए खेत खलिहानों व विभिन्न बस्तियों में जाकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को बिना किसी लालच और प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने जैसे बिंदुओं पर अवगत कराया गया। गाइड के संगठन आयुक्त (स्काउट)अमन राज ने बताया कि हमें लोकतांत्रिक देश में मत का प्रयोग एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया के साथ संवैधानिक अधिकार भी है। इसलिए लोगों को मत का प्रयोग कर अपना नैतिक कर्तव्य को समझना चाहिए। वहीं जिला संगठन आयुक्त गाइड रीतिका सिंह ने जागरूकता अभियान को संबोधित करते हुए कहा कि एक जिम्मेदार मतदाता ही अपने मत के महत्व को समझ सकता है लेकिन जो मतदान करने में रुचि नहीं रखते हैं उन्हें समझने की जरूरत है। हर भारतीय को अपने मताधिकार पर गर्व करनी चाहिए। इस दौरान युवाओं को भी मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया। डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप इकाई के स्काउट मास्टर चन्दन कुमार पंडित,स्काउट सोनू,आदित्य,तारिक कमर,गाइड खुशी,माही,जन्नत,फलक सहित अन्य स्काउट गाइड शामिल थे।

दरवाजा खटखटाओ अभियान चलाकर मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक

इसुआपुर, एक संवाददाता। स्वीप कार्यक्रम के तहत प्रखंड में जीविका दीदियों द्वारा दरवाजा खटखटाओ अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस क्रम में प्रयाग जविका महिला संकुल स्तरीय संघ द्वारा परसा और उसके आसपास के गांवों में रैली निकाली गई। संकुल संघ की अध्यक्ष अर्चना देवी ने बताया कि अभियान के तहत प्रभातफेरी, मेहंदी, रंगोली संकल्प सभा, संध्या चौपल जैसी गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जो तुमको दे दारू नोट, उन्हें ना देना कोई वोट। पहले मतदान, फिर जलपान। जीविका ने ठाना है, वोट देने सबको जाना है। जैसे नारे देकर भी मतदान के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।