ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपराबुधवारी जांच में स्कूलों की खुली पोल, डीएम सख्त

बुधवारी जांच में स्कूलों की खुली पोल, डीएम सख्त

निधि। जिले के विद्यालयों की बुधवारी जांच में पोल खुल रही है। स्कूली व्यवस्था की गड़बड़ी पर डीएम सख्त हैं। डीईओ ने सभी एचएम को बिन्दुवार सुधार के निर्देश दे दिए हैं। डीईओ ने स्पष्ट अल्टीमेटम दिया है कि...

बुधवारी जांच में स्कूलों की खुली पोल, डीएम सख्त
हिन्दुस्तान टीम,छपराThu, 01 Jun 2023 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सभी एचएम को डीईओ ने बिन्दुवार सुधार के दिये निर्देश

अब मिली गड़बड़ी तो एचएम व शिक्षक पर कार्रवाई तय

छपरा, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। जिले के विद्यालयों की बुधवारी जांच में पोल खुल रही है। स्कूली व्यवस्था की गड़बड़ी पर डीएम सख्त हैं। डीईओ ने सभी एचएम को बिन्दुवार सुधार के निर्देश दे दिए हैं। डीईओ ने स्पष्ट अल्टीमेटम दिया है कि अब अगर गड़बड़ी मिली तो एचएम व शिक्षक पर कार्रवाई तय है। पत्र में कहा गया है कि समीक्षात्मक बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि विद्यालय में वर्ग संचालन, समय-सारणी व पाठ्यक्रम के अनुरूप छात्र- छात्राओं को पढ़ाया नहीं जा रहा है। खास कर निरीक्षण दिवस बुधवार को बहुत से विद्यालय में कई शिक्षक अवकाश में पाये जाते हैं। शिक्षक उपस्थिति पंजी में शिक्षकों के अवकाश में होने के बाद भी हस्ताक्षर स्तम्भ में अवकाश दर्ज नहीं किया जाता है। एक अवकाश संबंधित आवेदन बिना तिथि का विद्यालय में पाया जाता है या मोबाईल पर एक आवेदन निरीक्षी पदाधिकारी को दिखाया जाता है। इसके अतिरिक्त निरीक्षण में जो कमियाँ पायी गयी उन सभी के निराकरण के लिए निर्देश दिये गए।

ये दिए गए हैं निर्देश

विद्यालय में निश्चित रूप से विद्यालय में पदस्थापित सभी शिक्षक-शिक्षिका का विवरणी के साथ एक कैलेंडर प्रदर्शित रहना चाहिए। विद्यालय में वर्ग संचालन के लिए समय सारणी कार्यालय व वर्ग कक्ष अंकित रहना चाहिए। विद्यालय में जो शिक्षक अवकाश में है, प्रधानाध्यापक या प्रभारी प्रधानाध्यापक का दायित्व है कि अवकाश का आवेदन जो तिथि के साथ है उसे स्वीकृत करे। विद्यालय में पाठ्यक्रम के अनुसार ही वर्ग कक्ष का संचालन होना चाहिए।

बुधवार को ड्रेस डे

बुधवार को निश्चित रूप से ड्रेस-डे रखा जाय जिससे सभी बच्चे विद्यालय द्वारा निर्धारित पोषाक- यूनिफार्म में आयेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सप्ताह दिनों में भी बच्चे विद्यालय में पोषाक- यूनिफार्म में ही आयेंगे। बच्चों की उपस्थिति के संबंध में जिला प्रशासन ने खेद प्रकट किया है कि विद्यालय में नामांकन के अनुपात में उपस्थिति बहुत कम पायी जा रही है। विशेष कर उच्च विद्यालय के बच्चों की उपस्थिति और दयनीय है। इसलिये निर्देश दिया जाता है कि उपस्थिति को शत-प्रतिशत करने का प्रयास किया जाय साथ ही विशेष कर उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षक के लिए नामांकित बच्चों का पंचायत चिन्हित कर पंचायत वाईज ग्रुप बनायेंगे और उस वर्ग के शिक्षक का दायित्व होगा कि जो बच्चे अनुपस्थित रह रहे हंै उस पंचायत में बैठक करेंगे और बैठक की फोटो व्हाट्सएप ग्रुप पर डालेंगे। जिस विद्यालय में स्मार्ट क्लास का पूरा सेटअप लगा हुआ है उसे प्रारंभ करना है। किसी भी प्रकार कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें