ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपराहर हाल में भयमुक्त व निष्पक्ष संपन्न होगा लोकसभा का चुनाव

हर हाल में भयमुक्त व निष्पक्ष संपन्न होगा लोकसभा का चुनाव

संसदीय क्षेत्र हैं सारण में छपरा, नगर प्रतिनिधि। तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंची भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम से मिले गाइडलाइंस के अनुसार, आगामी लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर पूर्व तैयारी को...

हर हाल में भयमुक्त व निष्पक्ष संपन्न होगा लोकसभा का चुनाव
हिन्दुस्तान टीम,छपराWed, 21 Feb 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

निर्वाचन पूर्व तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने की बैठक
स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराना सर्वोच्च प्राथमिकता

फोटो 10 लोकसभा चुनाव की तैयारी के लेकर बैठक करते डीएम -एसपी

न्यूमेरिक

02 संसदीय क्षेत्र हैं सारण में

छपरा, नगर प्रतिनिधि। तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंची भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम से मिले गाइडलाइंस के अनुसार, आगामी लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर पूर्व तैयारी को लेकर बुधवार को अहम बैठक हुई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी अमन समीर व पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसी उद्देश्य से सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्य करना होगा। जिला के सभी मतदान केंद्रों की भेद्यता (वलनेरेबिलिटी) की मैपिंग स्थलीय वस्तु स्थिति के आधार पर ही सुनिश्चित करने को कहा गया। प्रतिनियुक्त किये गये सेक्टर पदधिकारियों व स्थानीय थाना के समन्वय से कारगर आसूचना संकलन के आधार पर भेद्य व्यक्ति, समूह, टोले की पहचान के साथ-साथ भेद्यता के कारक तत्वों की भी पहचान सुनिश्चित करने को कहा गया। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कारगर निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को हर दूसरे दिन सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वल्नेरीबिलिटी मैपिंग की समीक्षा करने पर बल दिया गया।

मद्य निषेध का सख्ती से अनुपालन कराने का टास्क

जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी से मद्य निषेध का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा। उन्होंने इसके लिए व्यापक कार्य योजना बनाने पर भी बोल दिया ताकि चुनाव के दौरान शराब के माध्यम से मतदाताओं को प्रभावित होने से बचाया जा सके। अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्ध लगातार औचक छापेमारी व सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने का निदेश दिया गया।

पेड न्यूज पर रहेगी नजर

किसी भी तरह के फेक न्यूज चलाने व फैलाने वाले के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से फेक न्यूज चलाने वाले के विरुद्ध आई टी एक्ट की सुसंगत धारा के तहत फौरन कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। इसके लिए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को भी नजर रखने का टास्क दिया गया।जिला के सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों के शस्त्रों एवं कारतूसों का सत्यापन निर्धारित प्रक्रिया व समय सीमा के अंतर्गत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

सीमावर्ती मतदान केंद्रों पर विशेष निगाह

सीमावर्ती राज्य व जिलों की सीमा के आस पास के मतदान केंद्रों पर विशेष नजर बनाये रखने का निदेश दिया गया। सभी निर्धारित डिस्पैच केन्द्रों पर निर्धारित मानक के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक पूर्व तैयारी पर जोर दिया गया। दियारा क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने के लिये सबलपुर, हराजी मोड़, बलबन टोला एवं सिताब दियारा में पुलिस कैम्प की स्थापना की जा रही है। इसे अविलंब क्रियाशील करने की कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।जिला में विभिन्न निर्धारित स्थलों पर चेक पॉइंट बनाकर वाहनों की गहन चेकिंग सुनिश्चित करने को कहा गया। निर्वाचन में प्रतिनियुक्त किये गये स्टेटिक सर्विलांस टीम व फ्लाइंग सर्विलांस टीम को भी यथाशीघ्र क्रियाशील करते हुये गहन चेकिंग अभियान चलाने के लिये आवश्यक तैयारी करने को कहा गया।बैठक में अपर समाहत्र्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनिज विकास पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें