ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपराजेपी विवि: शौचालय के गेट पर शोधार्थी पा रहे कम्प्यूटर की तालीम

जेपी विवि: शौचालय के गेट पर शोधार्थी पा रहे कम्प्यूटर की तालीम

क व चपरासी फ़ोटो 7- जेपीयू के दूरस्थ शिक्षा भवन के शौचालय व स्टोर रूम के गेट पर बरामदे में संचालित कम्प्यूटर क्लास में शामिल शोधार्थी युवा पेज पेज 6 की लीड सीवान, गोपालगंज समेत अन्य संस्करणों के लिए...

जेपी विवि: शौचालय के गेट पर शोधार्थी पा रहे कम्प्यूटर की तालीम
हिन्दुस्तान टीम,छपराFri, 20 May 2022 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कोर्स वर्क में नामांकित शोधार्थियों का शुरू हुआ कम्प्यूटर क्लास

बीसीए के शिक्षकों की बजाय शोधार्थियों को पढ़ा रहे बेल्ट्रान के ऑपरेटर, विवि के लिपिक व चपरासी

छपरा, हिंदुस्तान प्रतिनिधि। जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स वर्क में नामांकित विभिन्न विभागों के शोधार्थियों का शुक्रवार से कंप्यूटर क्लास शुरू हो गया। पहले दिन कुलपति ने स्वयं कंप्यूटर क्लास का निरीक्षण किया और कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए । लेकिन हद तो तब हो गई जब दूरस्थ शिक्षा के भवन में संचालित हो रहे कंप्यूटर क्लास के लिए शोधार्थियों को शौचालय और स्टोर रूम के दरवाजे पर स्थित बरामदे में बैठा कर वर्ग संचालित किया गया । शोध विद्यार्थी संगठन समेत कई छात्र संगठनों ने इसका विरोध किया। जैसे ही कंप्यूटर क्लास में पढ़ाने वाले शिक्षक पर नजर पड़ी तो लोग हैरान हो गए क्योंकि विश्वविद्यालय में बेल्ट्रॉन के द्वारा बहाल किए गए कंप्यूटर ऑपरेटर शोधार्थियों को पढ़ा रहे थे। दूसरी पाली में विश्वविद्यालय के ही एक विभाग के अनुकंपा पर बहाल लिपिक के द्वारा शोधार्थियों को पढ़ाया गया है। पढ़ाने के लिए विवि प्रशासन द्वारा जारी पैनल में एक चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी का भी नाम है। इसकी तस्वीर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो जयप्रकाश विश्वविद्यालय की एक बार फिर किरकिरी शुरू हो गई। छात्र संगठनों का कहना है कि अभी तक कोर्स वर्क के कंप्यूटर क्लास का संचालन राजेंद्र कॉलेज के बीसीए हॉल में हुआ करता था । लेकिन इस बार कुलपति ने विश्वविद्यालय कैंपस में कंप्यूटर क्लास का शुभारंभ करवाया है । लेकिन इनका प्रबंधन इतना गड़बड़ हुआ कि बीसीए के शिक्षकों की उपलब्धता के बावजूद बेल्ट्रान के ऑपरेटर, लिपिक व चपरासी से शोधार्थियों को कंप्यूटर का ज्ञान दिलवाया जा रहा है।

कोट

कोर्स वर्क के कम्प्यूटर क्लास में जो पढ़ा रहे हैं, वे उच्च शिक्षाधारी है, पद चाहे जो हो। इसलिए कम्प्यूटर क्लास संचालित करने वाले शिक्षकों के पैनल में उन्हें रखा गया है।

प्रो हरिश्चंद्र

पीआरओ,जेपीयू

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें