ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपरायुवाओं को फिट रहने को उच्च शैक्षणिक संस्थानों की कवायद

युवाओं को फिट रहने को उच्च शैक्षणिक संस्थानों की कवायद

लय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसे लेकर एक फिटनेस प्लान तैयार किया है, जिसमें प्रत्येक छात्रों और शिक्षक को प्रतिदिन एक घंटे व्यायाम और कम से कम दस हजार कदम चलने की सलाह दी गई है। अत्याधुनिक जीवन शैली...

युवाओं को फिट रहने को उच्च शैक्षणिक संस्थानों की कवायद
हिन्दुस्तान टीम,छपराMon, 30 Sep 2019 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित होने वाले उच्च शैक्षणिक संस्थान अब युवाओं के फिटनेस पर फोकस करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसे लेकर एक फिटनेस प्लान तैयार किया है, जिसमें प्रत्येक छात्रों और शिक्षक को प्रतिदिन एक घंटे व्यायाम और कम से कम दस हजार कदम चलने की सलाह दी गई है। अत्याधुनिक जीवन शैली और खान- पान में आए बदलाव के प्रभावों से युवाओं को बचाने के लिए उच्च शिक्षण संस्थान भी अब बड़ी भूमिका निभाएंगे। यूजीसी ने जेपी विवि के कुलपति को फिटनेस प्लान लागू करने का निर्देश दिया है। देश में फिट इंडिया नाम से अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने 29 अगस्त को ही इसे लांच किया है जिसमें सभी से फिटनेस को लेकर जागरूकता दिखाने पर जोर दिया है।

यूजीसी ने जारी किया गाइडलाइन

यूजीसी ने फिटनेस को लेकर एक गाइड लाइन जारी किया है। संस्थानों से गाइडलाइन पर काम करने की जरूरत बताई है। इसके तहत प्रत्येक संस्थानों से फिटनेस को बढ़ावा देने और छात्रों को मदद के लिए एक फिटनेस लीडर नियुक्त करने की सुझाव दिया है, जो कोई भी शिक्षक, सेवानिवृत्त कर्मचारी या फिर कोई ऐसा प्रेरक व्यक्ति हो सकता है, जिसकी फिटनेस को लकेर रुचि हो। परिसर को इस लिहाज से तैयार करने पर भी जोर दिया है, ताकि छात्रों की फिटनेस को और बेहतर बनाया जा सके। इनमें परिसर में साइकिलिंग जोन का निर्माण करने और जिम की सुविधा उपलब्ध जैसे सुझाव शामिल है। इस पूरी कवायद का सिर्फ एक ही मकसद है कि लोगों को बदली दिनचर्या से बाहर निकालकर उनकी फिटनेस को बेहतर बनाया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें