ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपरा जेपीयू में शिकायत निवारण कोषांग का नहीं हुआ गठन

जेपीयू में शिकायत निवारण कोषांग का नहीं हुआ गठन

अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय समेत अन्य विवि को शिकायत निवारण कोषांग (जीआरसी) गठित करने को कहा था लेकिन अब तक जेपी विवि में कोषांग का गठन नही हो सका। मालूम हो कि नामांकन के...

 जेपीयू में शिकायत निवारण कोषांग का नहीं हुआ गठन
हिन्दुस्तान टीम,छपराWed, 05 May 2021 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जेपीयू में शिकायत निवारण कोषांग का नहीं हुआ गठन

छात्रों की नामांकन सम्बन्धी शिकायत के लिए कोषांग गठन की हुई थी पहल

कॉलेज की शिकायत पर विवि पर कार्रवाई करेगा यूजीसी

छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय समेत अन्य विवि को शिकायत निवारण कोषांग (जीआरसी) गठित करने को कहा था लेकिन अब तक जेपी विवि में कोषांग का गठन नही हो सका। मालूम हो कि नामांकन के समय अगर कॉलेज छात्रों के सर्टिफिकेट अपने पास रखते हैं या फिर तय समय-सीमा में नाम कटाने पर भी निर्धारित फीस वापस नहीं करते हैं तो छात्रों को इस कोषांग में शिकायत करने का प्रावधान है।कॉलेज के स्तर पर हुई किसी तरह की अनियमितता की शिकायत अगर यूजीसी को छात्रों से मिलेगी तो यूजीसी संबद्धता देने वाले विश्वविद्यालय पर कार्रवाई करेगा। आयोग इस शिकायत को संबंधित विश्वविद्यालय के कोषांग को फीडबैक के लिए अग्रसारित करेगा। कोषांग यूजीसी से पत्र प्राप्त होने के 20 दिनों के भीतर इस बात की जानकारी देगा कि शिकायत निवारण की दिशा में क्या कदम उठाया गया है।

कोषांग की फीडबैक के आधार पर तय होगी कार्रवाई

कोषांग से फीडबैक के आधार पर अगर यूजीसी को यह लगता है कि इस दिशा में उसके नियमों का जान-बूझकर उल्लंघन किया जा रहा है तो वह दंडात्मक कार्रवाई करेगा। यही नहीं आयोग एक्त्रेडिटेशन एजेंसियों को भी विश्वविद्यालय में इस तरह के कदाचार के बारे में जानकारी देगा। उनसे उचित कदम उठाने के लिए कहेगा। मालूम हो कि यूजीसी ने हाल ही में 'रेमिटेंस एंड रिफंड ऑफ फीस एंड अदर स्टूडेंट-सेंट्रिक इश्यूज' अधिसूचना जारी कर दाखिले के बाद नाम कटाने पर फीस वापसी समेत तमाम अन्य पहलुओं पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। इसका लाभ नामांकन से एक माह के अंदर ही मिलेगा।

टास्क फोर्स की भी यूजीसी ने की थी स्थापना

यूजीसी ने छात्रों,शिक्षकों और संस्थानों की शिकायतों की निगरानी करने और उनका निवारण करने के लिए एक टास्क फोर्स की स्थापना की थी।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को एक सर्कुलर जारी कर कोरोना वायरस के कारण देरी से शुरू होने वाले परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित छात्रों की शिकायत के निवारण के लिए एक सेल गठित करने का अनुरोध किया था। यूजीसी ने कहा था कि देश में लॉकडाउन की वजह से छात्र परीक्षा और अन्य शैक्षणिक एक्टिविटी को लेकर दिक्कतों का सामना कर रहे थे। इसलिए सभी विश्वविद्यालय छात्रों की शिकायत निपटाने के लिए एक सेल स्थापित करें लेकिन जेपीयू प्रशासन इसे करना मुनासिब नहीं समझा। इससे पहले देशभर में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति के मद्देनजर यूजीसी ने परीक्षा और अकादमिक कैलेंडर पर दिशा-निर्देश जारी किए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें