ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपराकैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामला

कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामला

कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामलाकैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामलाकैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता,...

कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामला
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफFri, 03 Dec 2021 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद ने जतायी चिंता, सदन में उठाया मामला

स्थानीय स्तर पर इलाज व व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दी सलाह

फोटो:

सांसद : लोकसभा में कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर संसद में अपनी बात रखते सांसद कौशलेंद्र कुमार।

बिहारशरीफ। निज संवाददाता

कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर सांसद कौशलेंद्र कुमार ने चिंता जतायी है। इस समस्या को उन्होंने सदन में पूरजोर तरीके से उठाया है। साथ ही स्थानीय स्तर पर इलाज व व्यवस्था को सुदृढ़ करने की बातें कही है। उन्होंने कहा कि एक सर्वे के मुताबिक वर्ष 2021 तक देश में कैंसर के 18 लाख से अधिक कैंसर रोगी हो जाएंगे। इसके इलाज के लिए देश में बहुत कम संस्थान हैं। नई दिल्ली एम्स में इलाज हो रहा है। पर अन्य जगहों पर अवस्थित किसी भी एम्स में कैंसर का इलाज नहीं हो रहा है। इस पर भी ध्यान देने की बात है।

टाटा मेमोरियल कैंसर संस्थान में कैंसर का इलाज हो रहा है। लेकिन, वहां सिर्फ धनवानों की ही पहुंच है। आम व गरीब मरीज वहां तक नहीं पहुंच पाते हैं। कुछ निजी कैंसर संस्थान हैं। पर वहां की फी व इलाज का खर्च काफी अधिक है। इसकी वजह से गरीब वहां इलाज कराने में असमर्थ हैं। परन्तु वहाँ की फीस और इलाज का खर्च काफी अधिक है, जो कि गरीबों के बस की बात नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश में 70 से अधिक कैंसर संस्थान खोलने जा रही है। उसी स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं है। जमीनी स्तर पर भी कुछ नहीं दिख रहा है। इस समस्या के जड़ में जाकर इसके निदान करने की आवश्यकता है। साथ ही कैंसर के रोगियों के बढ़ने के कारणों को खोजकर उसके निदान की स्थाई समाधान खोजना चाहिए। श्री कुमार ने इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने की अपील की है। ताकि, कैंसर महामारी का रूप न धारण कर पाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें