ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार छपरामनरेगा में 87.92 अंक लाकर जिला सूबे में पहला स्थान पर

मनरेगा में 87.92 अंक लाकर जिला सूबे में पहला स्थान पर

प्राप्त करने पर डीडीसी एवं डीपीओ हुए सम्मानित, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान में जिले की रैंकिंग पांचवी, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बाला मुरुगन डी ने किया...

मनरेगा में 87.92 अंक लाकर जिला सूबे में पहला स्थान पर
हिन्दुस्तान टीम,जहानाबादSat, 25 Feb 2023 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राप्त करने पर डीडीसी एवं डीपीओ हुए सम्मानित

पहला स्थान प्राप्त करने पर डीडीसी एवं डीपीओ हुए सम्मानित

लोहिया स्वच्छ भारत अभियान में जिले की रैंकिंग पांचवी

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बाला मुरुगन डी ने किया सम्मानित

जहानाबाद, हिंदुस्तान प्रतिनिधि

मनरेगा की योजनाओं के कार्यान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जिले को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। प्रथम स्थान प्राप्त करने पर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के द्वारा डीडीसी परितोष कुमार एवं डीपीओ डॉक्टर विकेश कुमार को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया। पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में लोहिया स्वच्छ भारत अभियान में भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जिले को पुरस्कृत किया गया। लोहिया स्वच्छ भारत अभियान में जिले को पांचवी रैंकिंग प्राप्त हुई है। इसके लिए डीडीसी रितेश कुमार एवं समन्वयक माधवेंद्र कुमार को सम्मानित किया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जनवरी 2023 के लिये जारी रैंकिंग में जहानाबाद जिला मनरेगा योजना के क्रियान्वयन में लगातार तीन महीने से प्रथम स्थान पर बना हुआ है। विभाग द्वारा महात्मा गांधी नरेगा से संबंधित विभिन्न सूचकांकों में प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया गया, जिसमे जहानाबाद जिले को कुल 87.92 अंक प्राप्त हुए। मगध प्रमंडल के गया जिला को दूसरा जबकि खगड़िया को 38 वां स्थान प्राप्त हुआ। गौरतलब है कि ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा योजना के विभिन्न अवयवों यथा मानव दिवस सृजन, अनुसूचित जाति की भागेदारी, महिला की भागेदारी, कार्य पूर्णता, ससमय मजदूरी भुगतान, एप्प के माध्यम से मजदूरों की उपस्थिति इत्यादि इंडीकेटर्स में प्रगति के आधार पर “परफॉरमेंस रैंकिंग ऑफ डिस्ट्रीक्ट रिपोर्ट” तैयार की, जिसके आधार पर जहानाबाद जिले को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। रैंकिग में कुल 100 अंकों के 13 पैरामीटर रखे गये थे।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बिकेश कुमार ने बताया कि जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त जहानाबाद के कुशल नेतृत्त्व एवं मार्गदर्शन से ही यह उपलब्धि हासिल हो पाई। प्रखंडों एवं पंचायतों में पदस्थापित मनरेगा अधिकारियों एवं कर्मियों के कठिन परिश्रम के कारण ही जहानाबाद जिला लगातार प्रथम स्थान पर काबिज है। उप विकास आयुक्त परितोष कुमार ने समस्त मनरेगा कर्मियों को बधाई दी एवं भविष्य में और बेहतर कार्य के लिये शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि माह जुलाई 2022 से लगातार जिले द्वारा बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने इस उपलब्धि का पूरा श्रेय सामूहिक टीम भावना को दिया।

फोटो-25 फरवरी जेहाना-17

कैप्शन-पटना में कार्यक्रम आयोजित कर डीडीसी परितोष कुमार को सम्मानित करते ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बाला मुरुगन डी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें