DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बक्सर › 240 सेंटरों पर 11 घंटे में 40 हजार लोगों पर पड़ी वैक्सीन
बक्सर

240 सेंटरों पर 11 घंटे में 40 हजार लोगों पर पड़ी वैक्सीन

हिन्दुस्तान टीम,बक्सरPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 11:30 AM
 240 सेंटरों पर 11 घंटे में 40 हजार लोगों पर पड़ी वैक्सीन

बक्सर। कार्यालय संवाददाता

सभी लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य मंगलवार को मेगा वैक्सीनेशन कैम्पेन के तहत 'मिशन 40 हजार' का अयोजन किया गया। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों को मिलाकर कुल 240 सत्र स्थलों का संचालन किया गया। सभी टीकाकरण स्थालों पर सुबह 6 बजे से ही लोगों का जुटान होने लगा और 11 बजते बजते सत्र स्थलों पर मेले सा नजारा देखने को मिलने लगा। चाहे युवा हो या बुजुर्ग, महिला हो या पुरुष सभी कड़ी धूप में भी वैक्सीन लेने के लिए कतार में खड़े हो हुए। शाम 7 बजे तक शत प्रतिशत उपलब्धि जिले में हासिल कर ली गई। इसतरह से अब जिले में कई प्रखंड अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब पहुंच गए हैं।

गांव - गांव में बनाए गए थे सेंटर

'मिशन 40000' के सम्बंध में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में 240 टीकाकरण सत्र स्थलों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था। साथ ही, लोगों को विभिन्न स्तरों से इस विशेष अभियान की जानकारी दी गयी थी। जिसकी बदौलत वैक्सीन लेने के भारी संख्या में लोग जुटे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, दोपहर 3 बजे तक जिले के कुल 20994 लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका था। उन्होंने वैक्सीन ले चुके सभी लोगों से कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पालन के साथ कुछ दिनों तक पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। ताकि, उसके अनुसार शरीर में एन्टी बॉडीज का निर्माण हो सके। जो उन्हें संक्रमण के प्रभाव से बचाएगा।

नदांव गांव में नहीं हो सका वैक्सीनेशन

सदर प्रखंड के नदांव गांव में वैक्सीनेशन एक सेंटर पर टीकाकरण नहीं कराया जा सका। इस सेंटर पर शुरू में ही कुछ लोगों को टीका दिया गया। लेकिन, बाद में इतनी अधिक भीड़ हो गई कि आगे हम - आगे हम टीका लेने को लेकर बकझक और हंगामा शुरू हो गया। इससे टीकाकरण करने गए कर्मियों ने टीकाकरण बंद कर दिया। इसके बाद प्रशासन को हंगामे की सूचना दी गई। पुलिस बल भी घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को शांत कराया लेकिन टीकाकरण को सुचारू नहीं किया जा सका। सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि हंगामे की वजह से सिर्फ एक सेंटर पर नदांव में टीका नहीं लगाया जा सका। नहीं तो कुल 6200 लोगों को टीका लगाया गया। यानी कि 97 प्रतिशत उपलब्धि रही।

कोट

मेगा कैंप में शत - प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया। कुल 240 सेंटर बनाए गए थे। चौगाई व केसठ प्रखंड लक्ष्य के काफी करीब पहुंच गए हैं। वहीं, सभी 11 प्रखंडों के सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई।

- डॉ. आरके सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी।

संबंधित खबरें