ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 53 सेंटरों पर लग रहा टीका

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 53 सेंटरों पर लग रहा टीका

बक्सर। कार्यालय संवाददाता लगाने के लिए जैसे- जैसे कोरोना का कहर बढ़ता गया अब इसको लेने के लिए अभिरूचि लोगों में कम होने लगी। इसको देखते हुए करीब 53- 55 सेंटरों पर हर रोज कोरोना का टीका लगाया जा रहा...

 कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 53 सेंटरों पर लग रहा टीका
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरFri, 07 May 2021 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

बक्सर। कार्यालय संवाददाता

जिले में करीब 1. 40 लाख लोगों से को कोरोना टीके का पहला डोज दे दिया गया है। जिले में अब तक 20 प्रतिशत लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। इस टीका को देने के लिए पहले करीब 75 सेंटर बनाए गए थे। टीके को लगाने के लिए जैसे- जैसे कोरोना का कहर बढ़ता गया अब इसको लेने के लिए अभिरूचि लोगों में कम होने लगी। इसको देखते हुए करीब 53- 55 सेंटरों पर हर रोज कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। अभी तक रोज- रोज करीब 2 हजार लोग टीका ले रहे हैं। अभी प्रखंडों में भी कोरोना की वैक्सीन पीएचसी पर दी जा रही है।

दूसरे डोज के लिए जागरूकता का अभाव :

डीआईओ डॉ. आर के सिंह ने बताया दूसरी डोज के टीकाकरण में कई समस्याएं आ रही हैं। इसे लेकर जागरूकता का अभाव है। दूसरे, जो बुजुर्ग दूसरी डोज का टीका लेना चाहते हैं, वे टीका केंद्रों पर भारी भीड़ को देखकर हिम्मत नहीं जुटा पाते। कई ऐसे बुजुर्ग वापस लौट जा रहे हैं। दूसरी ओर, जिले में मौसम में बदलाव को लेकर भी लोग बीमार पड़ रहे हैं, जिसके कारण वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए लोग आ नहीं पा रहे हैं। उन्होंने बताया वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय पहली डोज के 28 दिन बाद था। अब इसे बढ़ाकर छह सप्ताह से 56 दिन तक कर दिया गया है। दूसरी डोज समय पर लेने पर ही पूरी तरह असरकारी होगा। समय पर दूसरी डोज नहीं लेने से टीकाकरण का कोई लाभ नहीं मिल पाएगा।

संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लेना जरूरी

डीआईओ डॉ. सिंह के अनुसार कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में भ्रांति बन गयी है कि उनके शरीर में कुछ एंटीबॉडी बन गई है। जिसके कारण वह वैक्सीन लेने में आनाकानी कर रहे हैं। लेकिन, उन्हें यह समझना होगा कि उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लेना चाहिए। वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों का भी यही मत है कि केवल वैक्सीन के जरिए ही शरीर पूरी एंटीबॉडी हासिल कर पाता है, जो लंबे समय तक फिर से इस वायरस से संक्रमित होने से आपको बचा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें