ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बक्सरबाल साहित्य का बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण

बाल साहित्य का बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण

क्षमतावर्द्धन मिशन निपुण बिहार के तहत डायट में चयनित शिक्षकों किए जा रहे प्रशिक्षित 15 शिक्षकों का समूह ले रहा भाग, विभिन्न विधाओं की दी जा रही जानकारी डुमरांव, निज संवाददाता। मिशन निपुण के तहत...

बाल साहित्य का बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरFri, 24 May 2024 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षमतावर्द्धन
मिशन निपुण बिहार के तहत डायट में चयनित शिक्षकों किए जा रहे प्रशिक्षित

15 शिक्षकों का समूह ले रहा भाग, विभिन्न विधाओं की दी जा रही जानकारी

डुमरांव, निज संवाददाता। मिशन निपुण के तहत डुमरांव डायट में आईपीईल प्रोजेक्ट के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए जिले के 15 शिक्षकों का चयन कर तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में शिक्षकों को स्थानीय बाल साहित्य का बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विधाओं के बारे में क्षमतावर्द्धन किया जा रहा है।

इसका उपयोग शिक्षक बुनियादी साक्षरता से संबंधित विभिन्न कौशलों को सीख बच्चों को पढ़ाने में उपयोग करेंगे। जैसे कोई बच्चा पढ़ता है। लेकिन, उसे समझ नहीं पाता है। इसमें बच्चों को ये शिक्षक मदद करेंगे। प्रशिक्षित शिक्षकों का समूह जिला में डीआरजी के रूप में अन्य शिक्षकों को बाल साहित्य एवं पुस्तकालय से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में मदद करेंगे। कार्यशाला के दौरान द्वारा लिखित बाल साहित्यों की कहानी किताब के रूप में विकसित किया जाएगा। इनके द्वारा लिखित पुस्तक से स्थानीय तौर पर बच्चों को काफी मदद मिलेगी। छात्र-छात्रओं को नवीनतम जानकारी भी मिलेगी। प्रशिक्षण के दौरान डायट प्राचार्य विवेक कुमार मौर्य और प्रोग्राम मैनेजर सुजीत कुमार मौर्य मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।