DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बक्सर  ›  चक्की पीएचसी के कर्मियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की ली शपथ

बक्सर चक्की पीएचसी के कर्मियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की ली शपथ

हिन्दुस्तान टीम,बक्सरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 11:00 AM
 चक्की पीएचसी के कर्मियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की ली शपथ

डुमरांव। निज प्रतिनिधि

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चक्की प्रखंड के प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के शुरुआत में पीएचसी से जुडे कर्मियों ने तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ थी। शपथ के बाद ग्रामीण इलाके के लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलाया गया।

दियारे इलाके में अधिक लोग करते है सेवन

चक्की गंगा के दियारे इलाके में बसा हुआ है। दियारे इलाके के लोग का जीवन खेती और मजदूरी पर निर्भर है। एक आंकलन के अनुसार, मेहनतकश सतर प्रतिशत लोग तंबाकू और गुटका सहित अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते है।स्वस्थ्य विभाग से जुडे लोगों का कहना है कि जानकारी के अभाव और अज्ञानता के कारण लोग तंबाकू का सेवन कर रहे है।दियारे इलाके में तंबाकू का सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या में भी लागातार इजाफा हो रहा है।जो आने वाले दिनों में भयंकर रुप ले सकता है।

बीमारियों का बना रहता है खतरा

शपथ के बाद स्वस्थ्य कर्मियों ने लोगों के बीच जागरुकता अभियान भी चलाया। केयर के प्रखंड मैनेजर पारस पटेल ने कहा कि तंबाकू स्वस्थ्य के लिए न सिर्फ हानिकारक है।बल्कि इसके लागातार सेवन से फेफडे का कैंसर,लिवर कैंसर,मुंह का कैंसर और हृदय रोग सहित कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।कार्यक्रम में डा.जयप्रकाश, स्वस्थ्य प्रबंधक राजीव रंजन सिन्हा, राजीव,नलिनकांत और सुनील कुमार सहित अन्य कर्मी शामिल थे।

संबंधित खबरें