ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरदूसरे दिन दूसरी पाली में नकल करते पकड़े गए पांच परीक्षार्थी

दूसरे दिन दूसरी पाली में नकल करते पकड़े गए पांच परीक्षार्थी

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन पहली पाली की परीक्षा तो परीक्षार्थियों के सुकून भरा रहा। लेकिन, दूसरी पाली में विभिन्न केंद्रों से पांच परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ परीक्षा से निष्कासित कर दिया...

दूसरे दिन दूसरी पाली में नकल करते पकड़े गए पांच परीक्षार्थी
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरThu, 22 Feb 2018 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन पहली पाली की परीक्षा तो परीक्षार्थियों के सुकून भरा रहा। लेकिन, दूसरी पाली में विभिन्न केंद्रों से पांच परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। इनमें डीएवी पब्लिक स्कूल से दो, फाउंडेशन स्कूल से एक, डीके कॉलेज डुमरांव से एक तथा सुमित्रा महिला कॉलेज डुमरांव से एक परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा गया। इसकी सूचना मिलते ही अन्य केंद्रों पर परीक्षार्थियों के बीच हड़कंप मचा गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी रामेश्वर सिंह ने बताया कि दूसरी पाली में पांच विभिन्न केंद्रों से पांच परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया है।

परीक्षार्थियों की ली गई सघन तलाशी : सभी केंद्रों पर मेन गेट पर गहन तलाशी लेने के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने की इजाजत दी गई। इस दौरान जो भी चिट-पुर्जे मिले, उसे निकाल लिया गया। इसके बाद परीक्षा हॉल में भी परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थियों को ताकझांक करने तक की इजाजत नहीं थी।

यूनिफार्म में दिखी छात्राएं: मैट्रिक परीक्षा के माडल केंद्रों पर सभी छात्राएं पूरी तरह से यूनिफार्म में दिखी। कुछ छात्राएं यूनिफार्म पहनकर नहीं आई थी, उन्हें केंद्र के बाहर काफी देर खड़ा रहना पड़ा। साथ ही अगले दिन से यूनिफार्म में आने की नसीहत के साथ अंदर जाने की इजाजत दी गई। बता दें कि जिले के चार परीक्षा केंद्रों को मॉडल केंद्र बनाया गया है। इनमें बक्सर में एमपी हाई स्कूल व एसपी विद्या मंदिर व डुमरांव में राज हाई स्कूल व उषारानी महारानी स्कूल शामिल है। इन केंद्रों को पूरी तरह से सजाया गया है।

धावा बोल की गई जांच: परीक्षा के दौरान धावा दल द्वारा धावा बोल कई केंद्रों की जांच की गई। साथ ही जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों ने भी परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वीक्षकों को कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सख्त निर्देश दिया गया। पूरे दिन अधिकारियों की गाड़ी एक केंद्र से दूसरे केंद्र तक दौड़ती रही।

कोट

दूसरे दिन भी कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न हो गई। दूसरी पाली में विभिन्न परीक्षा केंद्रों से पांच परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया है। कदाचार करने व कराने वालों को किसी भी हाल में नहीं बख्शा जाएगा। रामेश्वर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, बक्सर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें