ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरजयघोष के बीच खुले मां भगवती के पट

जयघोष के बीच खुले मां भगवती के पट

वैदिक मंत्रोचार व देवी गीता बजने से भक्तिमय हुआ माहौल

जयघोष के बीच खुले मां भगवती के पट
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरMon, 15 Oct 2018 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

वैदिक मंत्रोचार के बीच मां भवगती का पट सोमवार की देर शाम खुल गया। इस दौरान दुर्गा मइया की जयघोष से शहर की फिजा गूंज उठा। चारों तरफ पटाखे की धमाके होने लगे तथा देवी गीतों से माहौल भक्तिमय हो गया।

पट खुलते ही देवी दर्शन के लिए पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई। हालांकि कई पंडालों में पट मंगलवार को भी खोला जाएगा। इससे पहले पूजा समितियों के कार्यकर्ता पूरे दिन पट खोलने की तैयारियों में व्यस्त रहे। पंडालों को सजाने-संवारने में कारीगर तल्लीन रहे। वही मूर्तिकार भी प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। देर शाम आचार्यों द्वारा वैदिक मंत्रोचार के बीच मां भगवती का आवहन कर प्राण-प्रतिष्ठा कराया गया। इसके बाद दर्शन के लिए पंडालों के पट खोल दिए गए। आचार्यों के मुताबिक दुर्गा मां का पट अश्विन शुक्लपक्ष सप्तमी तिथि को मूल नक्षत्र में खोलने का वैदिक विधान है। सप्तमी तिथि का आगमन सोमवार को दोपहर से पहले ही हो गया। जबकि मूल नक्षत्र का योग शाम साढ़े पांच बजे तक था। ऐसे में सप्तमी तिथि में मूल नक्षत्र होने के कारण पट खोलने का मुहूर्त श्रेयस्कर था। वैसे शेष पंडालों में मंगलवार को भी पट खोले जायेंगे। क्योंकि सूर्योदय के समय सप्तमी तिथि तो है, लेकिन मूल नक्षत्र का संयोग नहीं हो रहा है।

दुधिया रोशनी में नहाया शहर : पट खुलने के साथ ही पूरा शहर दुधिया रोशनी में नहा गया। शहर की हर सड़कें व चौक-चौराहे चकाचक हो गए। पूजा समितियों द्वारा प्रकाश की माकूल व्यवस्था की गई है, ताकि दुर्गापूजा समारोह को भव्य रूप दिया जाए।

सजने लगी दुकानें : दुर्गापूजा के अवसर पर व्यवसायिक फायदा उठाने में कारोबारी भी जुट गए हैं। वे पूजा पंडालों के आसपास अस्थायी दुकानें सजाने लगे हैं। हालांकि अभी मेला का आकार नहीं ले सका है। एक व्यवसायी ने बताया कि मंगलवार को चारों तरफ दुकानें पूरी तरह सज जायेंगी। इधर देवी गीत बजने से शहर का माहौल गुलजार हो गया है। हर पंडालों में भजन गूंजने लगे हैं। पूजा देखने के लिए आमलोग काफी उत्साहित हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें