ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरचौसा में मनरेगा योजना के तहत 16 सौ पौधे लगाए

चौसा में मनरेगा योजना के तहत 16 सौ पौधे लगाए

चौसा। संवाद सूत्रदी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत पौधारोपण कार्य शुरू किया गया है। सरेंजा-कुकुढ़ा मार्ग में लगाए गए 1600 छायादार पौधे: अमृत महोत्सव अभियान की जानकारी देते हुए मनरेगा के...

चौसा में मनरेगा योजना के तहत 16 सौ पौधे लगाए
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरThu, 29 Jul 2021 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

चौसा। संवाद सूत्र

अमृत महोत्सव अभियान के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पौधारोपण कार्य शुरू कर दिया गया है। मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी अजय सहाय के कुशल निर्देशन में प्रखण्ड के सरेंजा और रामपुर पंचायत में भारत की आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत पौधारोपण कार्य शुरू किया गया है।

सरेंजा-कुकुढ़ा मार्ग में लगाए गए 1600 छायादार पौधे:

अमृत महोत्सव अभियान की जानकारी देते हुए मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी अजय सहाय ने बताया कि आजादी की 75 वीं सालगिरह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर देश भर आजादी का अमृत महोत्सव शुरू किया जा रहा है। इस महोत्सव के तहत सरकार के निर्देश पर मनरेगा के द्वारा प्रखण्ड के विभिन्न भागों में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधारोपण कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके तहत प्रखण्ड के सरेंजा पंचायत में स्थित सरेंजा-कुकुढ़ा मार्ग में पौधारोपण कार्य की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बने इस मार्ग पर चार किलोमीटर की दूरी में आठ यूनिट के तहत 1600 पौधे लगाए गए हैं। इन पौधों में महोगनी, अर्जुन और सागवान सहित कई किस्म के छायादार पौधे शामिल हैं। पौधारोपण के बाद सभी पौधों को जानवरों से सुरक्षित रखने के लिए बांस के गैबियन से घेर दिया गया है। इन सभी पौधों की देखभाल के लिए 16 वनपोषकों को रखा गया है।

निकृष से सगरा तक पांच किलोमीटर की दूरी में लगाए जा रहे दो हजार पौधे

मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी अजय सहाय ने बताया कि सरेंजा-कुकुढ़ा मार्ग में पौधारोपण कार्य शुरू किए जाने के साथ ही प्रखण्ड के विभिन्न पंचायतों में भी पौधारोपण कार्य किया जाएगा। इस क्रम में सुदूरवर्ती रामपुर पंचायत में स्थित निकृष गांव से सगरा गांव तक लगभग पांच किलोमीटर में सड़क के दोनों किनारों पर भी पौधारोपण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस मार्ग में दस यूनिट के तहत विभिन्न किस्मों के दो हजार छायादार पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी पौधों को दस-दस फीट की दूरी पर लगाए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें