ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरपेज- 4 असिंचित क्षेत्र में करें मसूर और मटर की बुवाई: डॉ. देवकरण

पेज- 4 असिंचित क्षेत्र में करें मसूर और मटर की बुवाई: डॉ. देवकरण

बक्सर। अगर किसान मौसम के अनुकूल खेती करें तो अल्प समय में बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. देवकरन ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्टूबर को अधिकतम...

पेज- 4 असिंचित क्षेत्र में करें मसूर और मटर की बुवाई: डॉ. देवकरण
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरFri, 16 Oct 2020 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बक्सर। अगर किसान मौसम के अनुकूल खेती करें तो अल्प समय में बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. देवकरन ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 37 एवं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं 18 अक्टूबर को अधिकतम 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। उन्होंने मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार किसानों को सलाह दी कि असिंचित क्षेत्रों में सरसो, मटर और मसूर की बुवाई करें। सब्जी मटर की प्रभेद आजाद पी-3 एवं अरर्केल की बुवाई प्रति बीघा पंद्रह से बीस किलो करें। खेतों में नमी संरक्षण के लिए जुताई के बाद हेंगा का प्रयोग आवश्य करें। बुवाई सुबह या शाम में करें। किसान आलू की भी बुवाई कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अरहर एवं धान फसल में पत्ती लपेटक कीट के नियंत्रण के लिए लैम्डासाइलोथिन 5 ईसी का दो से तीन एमएल मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। वातावरण के तापमान को देखते हुए पशुओं को दोनों समय प्रयाप्त पानी पिलाएं। हि.सं.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें