DA Image
23 जनवरी, 2021|4:41|IST

अगली स्टोरी

नया साल में सस्ते दर पर किसानों को उर्वरक की सौगात देगी नप

default image

बक्सर। हिन्दुस्तान संवाददाता

कोरोना से ग्रसित वर्ष 2020 अलविदा हुआ। नया साल में नई उम्मीदें की आस सभी को है। नगर परिषद नये साल में कई सौगात शहरवासियों को देने वाली है। नये साल में किसानों को नप सस्ते दर पर उर्वरक मुहैया कराएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

नगर परिषद के ईओ सुजीत कुमार ने कहा कि बाइपास रोड के पास बने कचरा प्रबंधन पीट और महात्मा गांधी बड़ा बाजार के पास बायो कम्पोस्टिंग मशीन स्थापित किया जाएगा। इस मशीन से चौबीस घंटे में शहर से निकलने वाले गीले कचरे से खाद बनाया जा सकेगा। इससे एक नहीं बल्कि तीन तरह के फायदे होंगे। पहला कि शहर की गंदगी कम होगी। दूसरा किसानों को सस्ते दर पर खाद मिलेगा और तीसरा नगर परिषद की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कचरे से बनने वाले उर्वरक को शुरुआती दौर में किसानों को मुफ्त में ट्रॉयल के लिए दिया जाएगा।

फुटपाथी दुकानदारों को मिलेगा वेंडिंग जोन का तोहफा:

शहर की सड़कों पर सब्जी व अन्य खाद्य पदार्थ की दुकान लगाने वालों को नया साल में वेंडिंग जोन का तोहफा मिलने वाला है। नगर परिषद कार्यालय से सटे खाली स्थान पर बनने वाले वेडिंग जोन में सौ से भी अधिक दुकानदारों को जगह दी जाएगी। दुकानदारों के लिए शेड युक्त प्लेट फार्म मिलेगा। बिजली, पानी, पार्किंग और शौचालय की व्यवस्था भी रहेगी। नप के ईओ सुजीत कुमार ने बताया कि इसके अलावा जगह-जगह अस्थाई वेंडिंग जोन और डिलक्स शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा।

अतिक्रमण से मुक्त होगा शहर:

शहर को चकाचक करने के प्रति नगर परिषद कृत संकल्पित है। शहर में सरकारी जमीन और फुटपाथ पर कब्जा जमाने वालों पर नया वर्ष में सख्त कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद इसके लिए योजना तैयार कर ली है। नप के ईओ ने कहा कि शहर को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वार्डों में नाला और पीसीसी सड़क का निर्माण लगातार कराया जा रहा है। वहीं पेभर ईंट से गलियों का सोलिंग कराया जाएगा। विकास कार्यों से नया साल में शहर की तस्वीर कुछ अलग दिखेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nap will give fertilizer to farmers at a cheaper rate in the new year