DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बक्सर  ›  जिले से टीबी मिटाने के लिए हर माह आयोजित होंगे कई कार्यक्रम
बक्सर

जिले से टीबी मिटाने के लिए हर माह आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

हिन्दुस्तान टीम,बक्सरPublished By: Newswrap
Tue, 15 Jun 2021 11:00 AM
जिले से टीबी मिटाने के लिए हर माह आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

बक्सर। कार्यालय संवाददाता

जिले को टीबी से मुक्त करने के लिए सरकार व स्वास्थ्य समिति ने 2025 तक का समय निर्धारित किया है। इसके लिए राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) का संचालन भी किया जा रहा है। जिले से टीबी के संपूर्ण उन्मूलन के लिए जिलास्तर से लेकर प्रखंडों तक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। वार्ड व पंचायत स्तर पर लोगों को टीबी व उसके इलाज के संबंध में जानकारी दी जा सकेगी। संक्रमण काल में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की गति धीमी न हो इसके लिए भी निर्देश जारी किये गए हैं। जिला यक्ष्मा विभाग के कर्मचारी व ऑपरेटर्स कोविड-19 के साथ-साथ टीबी से लड़ने में लोगों की मदद कर सकेंगे।

गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष जांच शिविर का होगा आयोजन :

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी सह प्रभारी एसीएमओ डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि जिलास्तर से लेकर सभी फैसिलिटी स्तर पर जून माह में ‘टीबी और महिलाएं थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत जिले के सभी फैसिलिटी स्तर पर विशेष जांच शिविर का आयोजन कर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं में टीबी की विशेष जांच की जाएगी। सभी आंगनबाड़ी सेंटर में चिकित्सकों के द्वारा कम्युनिटी मेंबर को टीबी लक्षणों की पहचान, ट्रीटमेंट सपोर्ट केयर, पोषण, सेवाएं, संक्रमण नियंत्रण, ट्रीटमेंट एडहेन्स और कॉलिएशन के प्रति उन्मुखीकरण किया जाएगा।

एआरएसएच कार्यक्रम के तहत किशोरियों की होगी जांच :

डॉ. नरेश कुमार ने बताया इस महीने जिलेभर में रिप्रोडक्टिव एंड सेक्सुअल हेल्थ (एआरएसएच) कार्यक्रम के तहत किशोरियों में टीबी की बीमारी की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया, कोरोनाकाल में टीबी उन्मूलन अभियान की गति थोड़ी धीमी हो गई थी।

संबंधित खबरें