DA Image
23 सितम्बर, 2020|1:39|IST

अगली स्टोरी

अनंत चतुर्दशी पर हुई भगवान विष्णु की उपासना

default image

बक्सर। निज संवाददाता

शहर समेत जिले भर में सोमवार को अनंत चतुर्दशी का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालु उपवास के साथ व्रत रखे तथा मध्याह्न काल में भगवान विष्णु की आराधना के साथ अनंत व्रत की कथा श्रवण किए तथा कच्चे धागे से निर्मित अनंत सूत्र को हाथ में बांधकर प्रसाद ग्रहण किए। इसके बाद पारण कर व्रत का समापन किए।

भाद्रपद शुक्लपक्ष चतुर्दशी को मनाया जाने वाला यह पर्व तिथि की हेरफेर के कारण मंगलवार को भी मनाया जाएगा। अनंत चतुर्दशी भगवान विष्णु की उपासना का त्योहार है। इस मौके पर दोपहर तक उपवास व्रत रखकर श्रद्धालु भगवान विष्णु का प्रतीक अनंत सूत्र धारण करते हैं।

उत्सवी माहौल में मना पर्व : यह पर्व उत्सवी माहौल में मनाया गया। तड़के विस्तर छोड़ने के साथ ही लोग अपने-अपने घरों में व्रत की तैयारियां शुरू कर दिए। पहले घरों की सफाई की गई। इसके बाद स्नान-ध्यान के साथ व्रत के संकल्प लिए गए। महिलाएं घरों में पकवान आदि बनाने में जुट गईं। फिर मध्याह्न काल में अनंत भगवान की पूजा व कथा का आयोजन हुआ। इस दौरान पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोचार के बीच भगवान की पूजा कराईं तथा अनंत व्रत की कथा सुनाईं। कथा श्रवण के बाद व्रती अन्न व द्रव्य आदि दान किए। इसके बाद प्रसाद ग्रहण कर अपनी भुजा में अनंत सूत्र धारण किए। फिर घर लौटने बाद पुआ-पकवान का भोग लगाकर पारण किए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lord Vishnu was worshiped on Anant Chaturdashi