ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरइटाढ़ी के पूर्व सैनिक ने कराया वैक्सिन का ह्यूमन ट्रायल

इटाढ़ी के पूर्व सैनिक ने कराया वैक्सिन का ह्यूमन ट्रायल

क्षण के लिए ह्यूमन ट्रायल कराया जा रहा है। जिसमें देश वासियों से ह्यूमन ट्रायल कराने में आगे आने की अपील की गई थी। कोरोना वैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के लिए बिहार को ही चुना गया। जिसमें एम्स पटना...

इटाढ़ी के पूर्व सैनिक ने कराया वैक्सिन का ह्यूमन ट्रायल
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरWed, 29 Jul 2020 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

इटाढ़ी। संवाद सूत्र

कोरोना संक्रमण की रोक थाम के लिए पूरा विश्व वैक्सिन बनाने में लगातार लगा हुआ है। यहां भी वैक्सीन बना लिया गया है। जिसके सफल परीक्षण के लिए ह्यूमन ट्रायल कराया जा रहा है। जिसमें देश वासियों से ह्यूमन ट्रायल कराने में आगे आने की अपील की गई थी। कोरोना वैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के लिए बिहार को ही चुना गया।

जिसमें एम्स पटना में ह्यूमन ट्रायल कराया जा रहा है। इसमें इटाढ़ी प्रखंड के कुकुढ़ा पंचायत के सुरौंधा गांव निवासी जितेंद्र सिंह भूत पूर्व सैनिक ने मानवता की सेवा के लिए हामी भरते हुए एम्स पटना में जाकर अपना ह्यूमन ट्रायल करा लिया है। इस बावत पूर्व सैनिक जितेंद्र सिंह ने बताया कि हमने बॉर्डर पर रहकर देश की सेवा की है। अब जब मैं सेवानिवृत हो गया हूं। इसके बाद भी देश व मानवता व समाज की सेवा का जज्बा हमारे दिल में रचा बसा है। ह्यूमन ट्रायल के लिए जब नंबर जारी करते हुए आगे आने की अपील की गई, तो मैंने अपने जज्बे पर काबू नहीं कर पाया। तुरंत ही मैंने जारी नंबर पर संपर्क करते हुए अपनी रजामंदी जता दी।

मुझे ट्रायल के लिए 21 जुलाई को बुलाकर जरूरी स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। इसके बाद मुझे 27 जुलाई को सब कुछ ठीक रहने के बाद वैक्सिन ट्रायल के लिए लैब में की पहली डेज दी गई। अपने अनुभव साझा करते हुए सैनिक ने बताया कि वैक्सिन देने के बाद मुझे दो घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया। अभी टीम लगातार मेरे संपर्क में है। मुझे अब तक कोई परेशानी नहीं है। 14 दिन बाद मुझे वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा। सैनिक ने गांव जवार सहित प्रखंड व जिले का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें