ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बक्सरचुनाव से संबंधित खबरें पेज चार के लिए

चुनाव से संबंधित खबरें पेज चार के लिए

बसहीं गांव में लगाया गया संध्या चौपाल, ग्रामीण उत्साहित अभियान कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक से जगाई मतदान करने की अलख संध्या चौपाल में डीएम-एसपी ने मतदान के लिए किया जागरुक फोटो संख्या 12 कैप्शन -...

चुनाव से संबंधित खबरें पेज चार के लिए
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरTue, 14 May 2024 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बसहीं गांव में लगाया गया संध्या चौपाल, ग्रामीण उत्साहित
अभियान

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक से जगाई मतदान करने की अलख

संध्या चौपाल में डीएम-एसपी ने मतदान के लिए किया जागरुक

फोटो संख्या 12 कैप्शन - राजपुर के बसहीं में मतदाता जागरूकता अभियान में भाग लेती महिलाएं व पुरुष।

बक्सर, निज संवाददाता। लोकसभा आम निर्वाचन को लेकर मतदान प्रतिशत की वृद्धि के लिए डीएम-एसपी की ओर से संयुक्त रूप से राजपुर प्रखंड के अकबरपुर पंचायत अंतर्गत बसही गांव के शिव मंदिर प्रांगण में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत संध्या चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान जीविका दीदियों ने दीपों से रोशनी कर निष्पक्ष मतदान का आह्वान किया। साथ ही, स्थानीय कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के महत्व को बताते हुए ग्रामीणों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। डीएम ने उपस्थित लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की। डीएम ने सबको मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं यथा पेयजल, शौचालय, वेटिंग रूम, मेडिकल सुविधा, व्हीलचेयर, रैंप के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही, बताया गया कि वैसे मतदाता जो 85 वर्ष से अधिक अथवा दिव्यांग है और मतदान केंद्र पर जाने में असक्षम है तो ऐसे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। डीएम ने कहा कि गांव में महिलाओं का मतदान प्रतिशत काफी कम है। इसके लिए 01 जून को घरों से बाहर निकल मतदान केंद्रों पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। वहीं, एसपी ने कहा कि कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। ताकि, लोग निर्भीक होकर मतदान कर सकें। इस मौके पर डीएम ने ग्रामीणों से मताधिकार का प्रयोग करने हेतु शपथ दिलाई। साथ ही, कैंडल मार्च निकाल कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। चौपाल में उप विकास आयुक्त, भूमि सुधार उप समाहर्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजपुर, अंचलाधिकारी राजपुर, जिलास्तरीय पदाधिकारी और ग्रामीण जनता उपस्थित रही।

एमवी कॉलेज के छात्रों ने चलाया घर-घर मतदान अभियान

बक्सर, हमारे संवाददाता। एमवी कॉलेज के एनएसएस से जुड़े विद्यार्थियों ने मंगलवार को कृतपुरा गांव में घर-घर मतदान अभियान चलाया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करना था। कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानाचार्य प्रोफेसर सुभाष चंद्र पाठक ने की। इस कार्यक्रम में आयोजन कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश प्रसाद और डॉ. छाया चौबे ने की। इस दौरान गांव के सभी घरों में छात्र-छात्राओं ने जाकर समझाने का प्रयास किया कि लोकतंत्र क्या है। इस लोकतंत्र को बनाये रखने के लिए सबसे जरूरी है कि सभी मिलकर मतदान करें। जिसे भी आप अपना योग्य प्रत्याशी मानते है। उसके पक्ष में वोट डाले। वोट डालने के लिए यदि आपको कोई भी लालच या किसी तरह का प्रलोभन देता है। तब इस तरह की चीजों से बचे। क्योंकि सशक्त राष्ट्र के निर्माण के लिए यह बेहद जरूरी है कि वोटर मतदान के दिन अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। कई बार किसानों की यह सोच रहती कि सुबह में अपने खेतों में काम करेंगे। समय मिलेगा, तब वोट देने जाएंगे। इस परिपाटी में बदलाव लाने की जरूरत है। दिनांक एक जून को पहले मतदान करें। इसके बाद ही कोई अन्य कार्य में जुटे। इस दौरान युवाओं से अपील किया गया कि जिनका नाम पहली बार वोटर लिस्ट में जुड़ा है। वह अपने मताधिकार का प्रयोग करें। वहीं बुजूर्ग महिलाओं से अपील किया गया कि वह भी वोट डालने जरूर जाए। इस कार्यक्रम में कॉलेज एम्बेसडर अमित कुमार सिंह, विशाल कुमार, विवेक कुमार ,राजेश कुमार सहित अन्य विद्यार्थी शामिल थे।

-------------

नया भोजपुर में डॉक्टर व कर्मियों ने चलाया जागरूकता अभियान

फ़ोटो संख्या 01 कैप्शन - नया भोजपुर एपीएचसी में मतदाता जागरुकता अभियान में भाग लेते चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी।

डुमरांव, निज संवाददाता। लोकसभा चुनाव को लेकर हर विभाग के सरकारी अधिकारी व कर्मी गांव-गांव पहुंच मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इस कड़ी में नया भोजपुर के एपीएचसी के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने गांव में घूमकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। इसमें आशा कर्मियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। गांव में जाकर लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। वहीं, आशा कार्यकर्ता घर के भीतर प्रवेश कर महिलाओं से अगामी 1 जून को होने वाले मतदान के दिन सुबह बूथ पर जाने के लिए उत्प्रेरित किया। उन्हें बताया गया की बूथ पर जाने और मत देने में कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार की तरफ से बूथों पर सभी व्यवस्था की गई है। इस मौके पर डॉ. कमालुदीन अंसारी, डॉ. असरफ तब्बसुम, जीएनएम अभिषेक श्रीवास्तव, सुमी हंसदा के अलावा काफी संख्या में आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

--------

चक्की में चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान

चक्की। प्रखंड के लक्ष्मण डेरा में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में बीडीओ ने लोगों को मतदान के महत्व पर जागरूक करते हुए उन्हें मतदान की प्रक्रिया समझाई। साथ ही, लोगों को उनके मतदान के अधिकार के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के जरिए बीडीओ आशुतोष कुमार ने लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों को मजबूत किया और लोकसभा चुनाव में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें