ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बक्सरकृषि टॉस्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

कृषि टॉस्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

निज संवाददाता। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में डीएम की अध्यक्षता में जिला कृषि टॉस्क फोर्स की बैठक और कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के साथ अंतरविभागीय समन्वय से योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई। बैठक...

कृषि टॉस्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश
default image
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरWed, 19 Jun 2024 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बैठक में अनुपस्थित सोन नहर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता का वेतन रोका
पराली जलाने के दोषी पाए गए सैकड़ों किसानों का आईडी ब्लॉक

बक्सर, निज संवाददाता। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में डीएम की अध्यक्षता में जिला कृषि टॉस्क फोर्स की बैठक और कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के साथ अंतरविभागीय समन्वय से योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई। बैठक में डीएओने बताया कि विभाग से प्राप्त अक्षांश/देशांतर के आधार पर पराली जलाने के संबंध में माह अप्रैल में 77, मई में 528 एवं जून में 113 किसानों का आईडी ब्लॉक किया गया है। वहीं, मैनुअल जांचोपरांत अप्रैल में 30, मई में 147 एवं जून में 52 किसानों का आईडी ब्लॉक किया गया है। अप्रैल एवं मई माह में बड़े पैमाने पर खेतों में पराली जलाने के मामले आये हैं। इस क्रम में पर्याप्त पर्यवेक्षण नहीं करने के लिए डीएओ एवं अनुमंडल कृषि पदाधिकारी से कारण पृच्छा करने का निर्देश दिया गया। वहीं, अनियमितता के आलोक में उर्वरक विक्रेताओं पर कृषि विभाग द्वारा किए गए कारण पृच्छा के उपरांत दोषी उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

डीएम ने बीज एवं यूरिया वितरण में कहीं से कोई शिकायत नहीं प्राप्त होने का सख्त निर्देश दिया। इस दौरान इटाढ़ी एवं राजपुर प्रखंड में पराली संबंधी प्रतिवेदन के आकड़े में भिन्नता पाए जाने पर जांच दल गठित कर जांच कराने का निर्देश दिया गया। वहीं, जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को विभाग से समन्वय स्थापित कर पर्याप्त मात्रा में नहरों में जल छोड़े जाने का निर्देश दिया गया। बैठक में निकृष पंप योजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा में यांत्रिक कार्यपालक अभियंता अनुपस्थित पाए गए। जिनसे डीएम ने कारण पृच्छा करने का निर्देश दिया। वहीं, लघु सिंचाई प्रमंडल में बंद पड़े नलकूपों का मरम्मत करा यथाशीघ्र चालू कराने को कहा गया। बैठक में अनुपस्थित रहने कार्यपालक अभियंता, सोन नहर प्रमंडल बक्सर का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।