ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरसुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक खुले रहेंगे सामुदायिक शौचालय

सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक खुले रहेंगे सामुदायिक शौचालय

नगर परिषद डब्ल डेकर बने सामुदायिक शौचालयों को भूमिहीन और शौचालय विहीन परिवार को आवंटति करने जा रहा है। अपने माध्यम से वैसे परिवारों को विकास मित्रों के माध्यम से सूची भी तैयार करा चुका है। इसके लिए...

सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक खुले रहेंगे सामुदायिक शौचालय
डुमरांव। निज संवाददाताFri, 16 Nov 2018 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर परिषद डब्ल डेकर बने सामुदायिक शौचालयों को भूमिहीन और शौचालय विहीन परिवार को आवंटति करने जा रहा है। अपने माध्यम से वैसे परिवारों को विकास मित्रों के माध्यम से सूची भी तैयार करा चुका है। इसके लिए सभी वार्ड पार्षदों को पत्र निर्गत करने की तैयारी चल रही है। वही सभी शौचालयों पर सुबह 4 बजे से रात्रि 11 बजे तक खुला रहने को बोर्ड लगा रहेगा।

गौरतलब है कि नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में वैसे स्थानों पर डब्बल डेकर 29 शौचालय का निर्माण कराना था, लेकिन 10 शौचालय जमीनी विवाद के कारण नहीं बन पाए हैं। वहीं 19 शौचालय पूर्ण कम्पलीट हो चुके हैं, जिसमें कुछ का उपयोग किया जा रहा है तो कुछ में अभी भी ताला लटका हुआ है। वहीं पहले से बने लगभग आधा दर्जन सामुदायिक शौचालय को रिमॉडलिंग कर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। 

कुछ शौचालयों में महीनों से ताला बंद होने के कारण नगर परिषद की किरकिरी हो रही थी। इधर नगर परिषद ने सभी सामुदायिक शौचालयों को वैसे परिवार जो भूमिहीन है या जिसके घर में शौचालय बनाने के लिए स्थान नहीं है, उन्हें जोड़ने के लिए सर्वे कराकर एक सूची तैयार कराया है। सूची के अनुसार एक-एक परिवार को शौचालय से जोड़ा जाएगा। जिस परिवार को शौचालय का एक सीट हवाले किया जाएगा, उसकी सफाई की जिम्मेवारी उसी को होगी। सभी शौचालय पर यह लिखा जाएगा कि सुबह चार बजे से रात्रि ग्यरह बजे तक शौचालय का उपयोग किया जा सकता है। चेयरमैन विभा मिश्रा एवं कार्यपालक पदाधिकारी वीरेन्द्र कुमार प्रभाकर ने बताया कि सूची के साथ सभी वार्ड पार्षदों को पत्र जल्द ही निर्गत किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें