DA Image
24 सितम्बर, 2020|5:23|IST

अगली स्टोरी

मॉडल टीकाकरण केंद्र में मनोरंजन के साथ बच्चों को लगेगा टीका

default image

ब्रह्मपुर। निज संवाददाता

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को बेहतर स्वरूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की पहल पर जिले में दो अत्याधुनिक टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की जा चुकी है। इसी क्रम में जिला मिनरल फंड से जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल और डुमरांव अनुमंडल अस्पताल में मॉडल टीकाकरण केंद्र की स्थापना की गई है। इस केंद्र की शुरुआत का मकसद टीकाकरण के प्रति आम जन-मानस को जागरूक करना तथा इसके महत्व को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर सिंह ने बताया ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण का दर कम है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का मुख्य उद्देश्य शहरी, खासकर स्लम बस्तियों में रहने वालों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जिसमें गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देना है।

शिशुओं के साथ गर्भवती महिलाओं को दिए जाएंगे टीके

डॉ. राजकिशोर सिंह ने बताया सदर अस्पताल में टीकाकरण केंद्र शुरू हो चुका है जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी अमन समीर ने रविवार को किया और जल्द ही डुमरांव में इसका संचालन शुरू किया जाएगा। सरकार व स्वास्थ्य विभाग का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओं में शत प्रतिशत टीकाकरण कराना है। जिसके प्रति आम लोगों को जागरूक करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। साथ ही गुणवत्तापूर्ण तरीके से टीकाकरण की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जाना है। इन टीकाकरण केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं और जन्म के बाद के शिशुओं को टीका दिया जाएगा जो पूरी तरह नि:शुल्क होगा। इसकी खासियत है कि यह सुबह 11 बजे से रात को 7 बजे तक खुला रहेगा। अभी सदर अस्पताल में सुबह आठ बजे से 2 बजे दिन तक टीका दिया जा रहा है।

आधुनिक सुविधाओं से है सुसज्जित :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि मॉडल टीकाकरण केंद्र व कार्नर में बच्चों को खेलने के लिए आवश्यक खिलौने रहेंगे, जो बच्चों के लिए बेहतर माहौल पैदा करेगा। बच्चों को खेल खेल में टीका देने के उद्देश्य से दीवारों पर कई कार्टून कैरेक्टर बनाकर उनके मनोरंजन का ख्याल रखने का प्रयास किया गया है। इससे सरकारी केंद्रो में टीकाकरण कराने से परहेज करने वाले इसके प्रति आकर्षित होंगे। स्वच्छ एवं बेहतर वातावरण में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल होगा। इन केंद्रों में बच्चों को सुलाने, समुचित प्रकाश की व्यवस्था, टीकाकरण कराने के लिए आने वाली माताओं तथा अभिभावकों के बैठने की व्यवस्था होगी। कर्मियों के बैठने की व्यवस्था के अलावा वैक्सीन के रख-रखाव की समुचित व्यवस्था की गयी है और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। यहां पेंडेंट लाइट्स के साथ एलईडी भी लगाए गए हैं। वहीं टीकाकरण के फायदों को बोर्ड-पोस्टर के माध्यम से भी बताया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Children will get vaccinated with entertainment in Model Immunization Center