ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सरव्यवसायियों की सुरक्षा बने चुनाव का मुद्दा

व्यवसायियों की सुरक्षा बने चुनाव का मुद्दा

शहर का अधिकतम व्यस्त इलाका ठठेरी बाजार रोड। यह इलाका पूर्ण रुप से व्यवसायियों का है। बुधवार को दिन के करीब साढ़े नौ बजे थे। आपका अपना अखबार ‘हिन्दुस्तान’ की टीम वहां पहुंची। बाजार में...

व्यवसायियों की सुरक्षा बने चुनाव का मुद्दा
बक्सर | हिन्दुस्तान संवाददाताWed, 17 Apr 2019 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर का अधिकतम व्यस्त इलाका ठठेरी बाजार रोड। यह इलाका पूर्ण रुप से व्यवसायियों का है। बुधवार को दिन के करीब साढ़े नौ बजे थे। आपका अपना अखबार ‘हिन्दुस्तान’ की टीम वहां पहुंची। बाजार में  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वन मिनट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विषय था ‘आपका नेता कैसा हो’।

विषय बताते ही वहां जुटे  व्यवसायियों ने अपनी राय कुछ इस तरह से दी। व्यवसायियों ने कहा कि सरकार ने जो जीएसटी का नया कानून बनाया है वहा ठीक है, पर उसकी प्रक्रिया और सहज होनी चाहिए। ताकि  व्यवसायियों को काम करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। अभी वह अपनी बात खत्म नहीं कर पाया था कि दूसरा बीच में टपक पड़ा। कहा कि जो अपने क्षेत्र के साथ-साथ देश स्तर पर विकास करने का सोच रखने वाले नेता को ही इस बार समर्थन करेंगे। आज के परिवेश में व्यवसायी अपने सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। आए दिन शहर से लेकर गांव देहात तक के छोटे बड़े व्यवसायी दहशत में जी रहे हैं। आए दिन लूट, छिनैती, चोरी जैसे अपराधिक घटनाएं हो रही है। नेता जी मंच से विकास समेत अन्य बातें करते हैं,  लेकिन कोई भी नेता व्यवसायियों की सुरक्षा की बात नहीं करता है। इस बार के चुनाव में वैसे नेता का समर्थन करेंगे जो व्यवसायियों की सुरक्षा को लेकर पहल करेगा। राष्ट्रहित के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर मौजूद शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल आदि की समस्याओं पर पहल करने वाले नेता को ही समर्थन करेंगे। व्यवसायियों ने शत प्रतिशत मतदान करने का भी आह्वान किया।

व्यवसायियों की सुरक्षा पर नहीं होती है बात
समाज और देश के विकास में व्यवसायियों का भी योगदान होता है। दुख तब होता है जब उनकी सुरक्षा की बात कोई नहीं करता। शहर से लेकर गांव देहात के बड़े-व्यवसायी अपनी सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। उनकी सुरक्षा की गारंटी की जिम्मेदारी कोई नहीं लेता है। आए दिन लूट, छिनैती और चोरी की घटनाएं उनके साथ होती रहती है। कभी नेता जी किसी थाने से व्यवसायियों के साथ हुई अपराधिक घटनाओं का ग्राफ जानने की कोशिश किए हैं क्या?

किसी खास व्यक्ति का चेहरा दिखाकर वोट मांगने की परंपरा ठीक नहीं है। खास को देश के ऊंचे ओहदे पर बैठाने की चाह में अक्सर हम प्रत्याशियों के चयन में गलती कर बैठते हैं। वैसे नेताओं का ही चयन करे जो आपके क्षेत्र का विकास करने में समक्षम हो।
- जनार्दन साह 

व्यवसायियों और महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जनप्रतिनिधि को सजग होकर काम करने की आवश्यकता है। नेता वैसा होना चाहिए जो अपने क्षेत्र के विकास के लिए काम करे। वादा करके भुल जाने वाले नेताओं को सबक सिखाने की जरुरत है। 
-गोरख प्रसाद केसरी

शिक्षा और रोजगार युवाओं के प्रमुख मुद्दे हैं। इस पर तत्परता से काम होना चाहिए। बेहतर समाज का निर्माण तभी होगा जब लोग शिक्षित होंगे। जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए जो युवाओं और युवतियों के लिए रोजगार का आवसर पैदा करे।         -मुखलाल जायसवाल 

वादा करके भुल जाने वाले नेताओं को पहचानने की जरुरत है। व्यवसायियों की हित को जो पक्षधर बनकर लड़ाई लड़ेगा उसे ही इस बार के चुनाव में समर्थन करेंगे। लोकसभा का चुनाव देश के लिए काफी अहम है, इस लिए कर्मठ नेता को ही चुने।  
- मो. नेहाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें