बक्सर

दिव्यांगता दिवस पर पुरस्कार व सांस्कृतिक समारोह में बढ़ाया मनोबल

हिन्दुस्तान टीम , बक्सर Published By: Newswrap Last Modified: Sat, 4 Dec 2021 11:10 AM
offline
default image

बक्सर। हिन्दुस्तान संवाददाता

समावेशी शिक्षान्तर्गत विश्व दिव्यांगता दिवस पर शुक्रवार को स्थानीय कला भवन में पुरस्कार समारोह व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह का उदघाटन उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर, जिला शिक्षा पदाधिकारी अमर भूषण, डीपीओ एसएसए राजेंद्र चौधरी ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

बतौर मुख्य अतिथि डीडीसी योगेश कुमार ने कहा कि दिव्यांगता को कमजोरी नहीं बल्कि ताकत बनाए। आप अपने को कभी भी कमजोर नहीं समझे। उन्होंने विश्व के वैसे संगीतकार व खिलाड़ियों का नाम जोड़वाया जो दिव्यांग रहते हुए भी अपने हुनर का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता के पिछे सफलता छिपी है। इच्छा शक्ति को मजबूत करते हुए आप सभी भी विभिन्न क्षेत्र और विधाओं में परचम लहरा सकते हैं। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी अमर भूषण ने कहा कि समान्य व्यक्ति का दायित्व है कि दिव्यांगजनों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करने के बजाय उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहयोग करें। डीपीओ एसएसए राजेंद्र चौधरी ने कहा कि ईश्वर किसी तरह की दिव्यांगता उत्पन्न करता हे तो उस कमी की कहीं न कहीं किसी अन्य विशिष्ट क्षमता से भरपाई भी करता है।

मौके पर विगत 29 एवं 30 नवंबर को प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम में प्रत्येक प्रखंड से चयनित आठ प्रतिभागियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय जासे, डुमरांव, कोरानसराय, बनारपुर एवं चौसा की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। मौके पर जिला शिक्षा कार्यालय एवं सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

ऐप पर पढ़ें