DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार बक्सर भरत मिलाप : प्रभु श्री राम और भाई भरत के मिलाप को देख लोगों की नम हुई आंखें

भरत मिलाप : प्रभु श्री राम और भाई भरत के मिलाप को देख लोगों की नम हुई आंखें

हिन्दुस्तान टीम,बक्सरNewswrap
Tue, 19 Oct 2021 12:00 PM
 भरत मिलाप : प्रभु श्री राम और भाई भरत के मिलाप को देख लोगों की नम हुई आंखें

बक्सर। हिन्दुस्तान संवाददाता

विजयादशमी महोत्सव के उपलक्ष्य में स्थानीय रामलीला मंच पर आयोजित बारह दिवसीय कार्यक्रम के दौरान रविवार को नगर के यमुना चौक पर देर रात्रि मंचित कार्यक्रम में वृंदावन से पधारे श्रीनंद नंदन लीला संस्थान के स्वामी करतार व्रजवासी के सफल निर्देशन में भरत - मिलाप के प्रसंग को दिखाया गया।

भरत मिलाप कार्यक्रम का उदघाटन सदर एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने फीता काटकर किया। मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोरख राम ने उनका सहयोग किया। श्री रामलीला समिति के सचिव बैकुंठ नाथ शर्मा ने स्वागत भाषण किया। भरत मिलाप प्रसंग में दिखाया गया कि रावण को मारने के बाद प्रभु श्रीराम, अंगद, सुग्रीव, विभीषण आदि पुष्पक विमान पर सवार होकर अयोध्यापुरी के लिए प्रस्थान करते हैं। इधर प्रभु के आने का एक दिन अवधि शेष रह जाने पर श्री राम की कोई खबर ना मिलने से दुखी भरत के मन में विचार आता है कि मेरे प्राणों का एक दिन शेष रह गया है। अगर मेरे स्वामी नहीं आते हैं तो मुझे जीवित रहने का अधिकार नहीं है। मैं अपने प्राणों का परित्याग कर दूंगा। उसी समय हनुमान जी ब्राह्मण वेश में भरत जी के पास आते हैं और उन्हें प्रभु श्रीराम के आगमन की जानकारी देते हैं। भरत जी गुरु वशिष्ठ सहित सभी को प्रभु के आने की जानकारी देते हैं।

गुरु वशिष्ठ को नगर के द्वार पर देखकर लक्ष्मण सहित श्री राम धनुष बाण छोड़ कर उनका चरण स्पर्श करते हैं। इधर भरत जी भगवान के चरणों से लिपट जाते हैं और प्रेम आंसुओं की जलधारा तीव्र रूप से चलने लगती है। श्री राम चरणों से उठाकर भरत जी को गले से लगा लेते हैं। फिर शत्रुघ्न से गले लगते ही खुशी से सबकी आंखों में प्रेम के आंसू छलकने लगते हैं और चारों तरफ जय श्री राम का उद्घोष होने लगता है। श्री राम का रथ नगर के कृष्णा सिनेमा रोड स्थित प्रदुमन जी के हाता से नगर भ्रमण करते हुए जमुना चौक पर पहुंचा था। मल्लाह टोली स्थित हनुमान मंदिर से भरत जी का रथ निकलकर यमुना चौक पर पहुंचा , जहां भरत मिलाप का दृश्य मंचित किया गया। प्रभु श्री राम और भरत का मिलन देख दर्शकों की आंखें नम हो गईं। इस दौरान नगर के विभिन्न पंडाल द्वारा आकर्षक लाग व झांकियां निकाली गईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता भरत मिलाप आयोजन समिति के संयोजक तारकेश्वर प्रसाद उर्फ राम जी एवं संचालन समिति के कोषाध्यक्ष सुरेश संगम ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन समिति के सचिव बैकुंठ नाथ शर्मा ने किया।

मौके पर समिति के संयुक्त सचिव हरिशंकर गुप्ता, लाइसेंस दार कृष्णा कुमार वर्मा, मंच प्रभारी कमलेश्वर तिवारी, उदय सर्राफ जोखनजी, राजकुमार गुप्ता, बक्सर विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी परशुराम चतुर्वेदी, भाजपा के जिला महामंत्री टुनटुन सर्राफ, भाजपा नगर अध्यक्ष रमेश वर्मा, रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रदेश कोषाध्यक्ष दिनेश जयसवाल, रेड क्रॉस के सचिव श्रवण कुमार तिवारी, जदयू के संजय सिंह राजनेता, सुरेश कुमार वर्मा आदि मौजूद थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें