ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सर शिक्षकों का वेतन विवरण गलत भेजने पर बीईओ होंगे जिम्मेदार

शिक्षकों का वेतन विवरण गलत भेजने पर बीईओ होंगे जिम्मेदार

जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर शिक्षा विभाग अब सख्त हो गया है। यदि निगरानी द्वारा एफआईआर दर्ज शिक्षक, सेवानिवृत, मृत या पांच साल से अधिक समय से गायब...

  शिक्षकों का वेतन विवरण गलत भेजने पर बीईओ होंगे जिम्मेदार
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरTue, 26 Oct 2021 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बक्सर। निज प्रतिनिधि

जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर शिक्षा विभाग अब सख्त हो गया है। यदि निगरानी द्वारा एफआईआर दर्ज शिक्षक, सेवानिवृत, मृत या पांच साल से अधिक समय से गायब शिक्षकों का वेतन भुगतान होता है तो उसके लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जवाबदेह होंगे तथा विभाग उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। सोमवार को डीईओ ने पत्र जारी कर इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया। बताया जा रहा है कि प्रखंडों से जो वेतन विवरणी जिला मुख्यालय को मिल रही है, उसमें कई ऐसे शिक्षक हैं , जो सेवानिवृत के साथ मृत हो चुके हैं। जबकि, कुछ पर फर्जीवाड़े का केस दर्ज है।

वेतन विवरणी जांचने का दिया आदेश :

जिले के विभिन्न नियोजन इकाईयों में पंचायती राज संस्थाओं के अंतर्गत कार्यरत नियोजित शिक्षकों का माह सितंबर व अक्टूबर का वेतन भुगतान किया जाना है। परन्तु, प्रखंडों से जो वेतन विवरणी जिले को प्राप्त हो रही है, उनमें सेवानिवृत व मृत शिक्षकों के साथ पांच साल से अधिक समय से गायब व निगरानी द्वारा एफआईआर दर्ज शिक्षकों के नाम भी शामिल रहते हैं, जो घोर लापरवाही का परिचायक है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमर भूषण ने सभी बीईओ को निर्देश देते हुए कहा कि वेतन विवरणी भेजने से पूर्व उसे स्वयं अच्छी तरह जांच लें तथा संतुष्ट होने के बाद ही उसे कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें। निर्गत पत्र के अनुसार, अगर गलती से किसी शिक्षक का वेगतन भुगतान होता है तो वैसी परिस्थिति में वित्तीय अनियमितता का मामला मानते हुए बीईओ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें