ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बक्सर निजी एंबुलेंस के किराया तय के बाद भी मनमानी बरकरार

निजी एंबुलेंस के किराया तय के बाद भी मनमानी बरकरार

बक्सर। निज संवाददाता जिले में नहीं होगी दवा की किल्लत, जांच शुरू मरीजो को सही दाम पर दवा मिले, प्रशासन दवा की कृत्रिम कमी नहीं होने देगी, जांच की बनी टीम थोक एवं खुदरा दुकानदारों की हुई जांच, दी गई...

 निजी एंबुलेंस के किराया तय के बाद भी मनमानी बरकरार
हिन्दुस्तान टीम,बक्सरFri, 07 May 2021 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

बक्सर। निज संवाददाता

वैश्विक महामारी कोविड-19 को अवसर मानकर मनमानी करने वाले निजी एंबुलेंस संचालकों पर शिकंजा कसेगा। इसके लिए एंबुलेंस सेवा वाली एजेंसियों के विभिन्न वाहनों के लिए अलग-अलग दर निर्धारित किया गया है। जिसे तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए दर की सूची जारी कर दी गई है।

एंबुलेंस में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम, जीवन रक्षक दवा व प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग एवं परिवहन विभाग की समन्वय समिति की अनुशंसा के आलोक में आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी कर एंबुलेंस संचालकों को निर्धारित दर से अवगत करा दिया गया है। हालांकि इसको लेकर एंबुलेंस संचालक गंभीर नहीं हैं।

बहानेबाजी के माध्यम से बना रहे हैं दबाव : सरकार द्वारा भले ही दर तय कर दिया गया है, परंतु हकिकत यह है कि एंबुलेंस संचालक मरीज के परिजनों के साथ बहानेबाजी कर मनमाना किराया देने को मजबूर कर रहे हैं। पहले तो एंबुलेंस की खराबी अथवा खाली नहीं होने का बहाना बना रहे हैं, फिर काफी आरजू-मिन्नत के बाद मनमानी किराया चुकता करने तथा किसी से शिकायत नहीं करने की शर्त पर तैयार होकर मरीजों पर मेहरबानी कर रहे हैं।

किराया

कालाबाजारी पर रोक के लिए छापेमारी :

दवाइयों की कृत्रिम किल्लत कर कालाबाजारी का खेल जारी है। इस पर रोक लगाने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी दुकानों पर औचक निरीक्षण कर जायजा ले रहे हैं। दुकानों में मौजूद ग्राहकों से पूछताछ कर यह पता लगा रहे हैं कि एमआरपी से ज्यादा कीमत तो नहीं वसूली जा रही है। इस क्रम में प्रशासन की ओर से दवा विक्रेताओं का सख्त हिदायत दी जा रही है कि दवाइयों की कालाबाजारी कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी तथा शिकायत मिलने पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एंबुलेंस का निर्धारित किराया :

पचास किमी तक आने-जाने पर छोटी कार सामान्य के लिए 1500 व छोटी कार(एसी) के लिए 1800, बोलेरो, सुमो, मार्शल सामान्य के लिए 1800 व एसी के लिए 2100 रुपए निर्धारित है। इसके अलावा मैक्सी, सीटी राइड, विंगर, टैंपो व ट्रेवलर व समकक्षीय तथा जाइलो, स्कार्पियो, क्वालिस, ट्वेरा आदि एसी वाहनों के लिए 2500 भाड़ा तय है। 50 किमी से अधिक परिचालन की स्थिति में आने-जाने हेतु बड़ी वाहनों व स्कार्पियो आदि वाहनों का किराया 25 रु प्रति किमी तथा अन्य सभी वाहनों का 18 रुपए प्रति किमी तय किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें