ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफआईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्क

आईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्क

आईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्कआईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्कआईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्कआईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक...

आईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्क
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफFri, 02 Apr 2021 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

आईपीपीबी खाता से तीन बार से अधिक निकासी पर लगेगा शुल्क

डिजिटल लेन-देन करने की पूरी आजादी, मिलेगी मुफ्त सेवा

एईपीएस सेवा पूर्व की तरह रहेंगी जारी

फोटो:

क्यूआर कोड: बिहारशरीफ प्रधान डाक घर के पास एक खुदरा बिक्रेता दुकान पर लगे आईपीपीबी का क्यूआर कोड दिखाता दुकानदार।

बिहारशरीफ। निज संवाददाता

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) खाता से अब तीन बार से अधिक नकदी निकासी करने पर शुल्क लगेगा। जबकि, अब भी डिजीटल लेन देन करने की पूरी आजादी रहेगी। आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (एईपीएस) माइक्रो एटीएम सेवा पूर्व की तरह जारी रहेंगी।

आईपीपीबी खाता माइक्रो एटीएम समेत कई खुबियों से लैस है। इतना ही नहीं अब क्यूआर (क्विक रिस्पॉंस) कार्ड के माध्यम से इसे दुकानों या अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में इस कार्ड को लगकार आप भुगतान कर सकते हैं। डाक विभाग निरंतर बदलते दौर में अपने को डिजिटल सुविधाओं से लैस कर रहा है। ताकि, ग्राहकों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

डाक अधीक्षक उदयभान सिंह ने बताया कि डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था की गयी है। क्यूआर कार्ड के माध्यम से छोटे या बड़े दुकानदार भी आसानी से पैसों का भुगतान कर सकते हैं। नकदी लेन देन को सीमित किया गया है। तीन से अधिक बार निकालने पर ही शुल्क लगेंगे। एक सामान्य ग्राहक के लिए यह काफी है।

कितना लगेगा शुल्क:

तीन बार से अधिक नकदी निकालने पर हर बार 20 रुपए के साथ जीएसटी देना होगा। वहीं बचत खाता में प्रति माह 25 हजार की निकासी या 10 हजार रुपए जमा किए जा सकते हैं। इससे अधिक राशि की जमा निकासी पर कम से कम 25 रुपए के साथ जीएसटी या अधिक राशी होने पर प्रति हजार पांच रुपए के साथ जीएसटी इसमें से जो भी रकम अधिक होगी शुल्क के तौर पर भुगतान करना होगा।

200 दुकानों पर लग चुका है क्यूआर कोड:

डाक विभाग भी लोगों तक बेहतर सेवाएं पहुंचा रहा है। इसी क्रम में क्यूआर कोड लगाया जा रहा है। अब तक बिहारशरीफ शहर में लगभग 200 दुकानदार इसे लगा चुके हैं। इसके माध्यम से कोई भी ग्राहक अपने एंड्रॉयड फोन के माध्यम से गूगल पे, पे फोन, भीम या अन्य एप के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन कर संबंधित दुकानदार के खाते में कितना भी रकम अदा कर सकते हैं।

खुद बना सकते हैं क्यूआर कोड:

आईपीपीबी खाता खोलते समय ग्राहकों को खाता संख्या व ग्राहक आईडी संख्या दी जाती है। इसके माध्यम से आईपीपीबी एप के माध्यम से संबंधित लोग अपने मोबाइल पर ही क्यूआर कोड बना सकते हैं। स्क्रीन पर मांगी जा रही सूचनाओं को भरें। इसके बाद मोबाइल पर क्यूआर कोड आ जाएगा। इसे किसी भी साइबर कैफे या प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट निकालकर दुकान या अन्य जगहों पर लगा दें। इसके बाद ग्राहक इसके माध्यम से आसानी से कोड स्कैन कर पैसों का भुगतान कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें