ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफजंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसान

जंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसान

जंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसानजंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसानजंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे...

जंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसान
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 27 May 2024 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

जंगली सुअर से दर्जनों गांवों में फसल को क्षति, रतजगा कर रहे किसान
वन विभाग ने बनायी टीम, 48 घंटे से कर रही गश्त पर पकड़ में नहीं आये वनसुअर

फोटो :

जंगली सुअर : नूरसराय में मक्के की खेत में सोमवार को वनसुअर की टोह लेते वनकर्मी।

नूरसराय, निज संवाददाता।

जिले के तीन प्रखंडों नूरसराय, रहुई व बिहारशरीफ के दर्जनों गांवों में इन दिनों जंगली सुअरों का आतंक परवान पर है। सैकड़ों बीघे की फसल को बर्बाद कर दिया है। किसान रतजगा कर अपनी फसल की रक्षा कर रहे हैं। वहीं, मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला वन पदाधिकारी राजकुमार ने वनकर्मियों की आठ सदस्यीय टीम बनायी है। रविवार से ही टीम में शामिल लोग लगातार गश्त कर रहे हैं। सोमवार की शाम तक जंगली सुअर टीम की पकड़ से दूर थे। मक्के के खेतों में वनसुअरों के विचरण के कई स्थानों पर निशान मिले हैं।

नूरसराय में टीम का नेतृत्व कर रहे वनपाल रवि रंजन ने बताया कि टीम में उनके अलावा वनकर्मी राजीव रंजन, विद्या सागर, विवेक कुमार, गजेन्द्र कुमार, रवि कुमार, खुशबू कुमारी, रानी कुमारी व अन्य शामिल हैं। नूरसराय के पवन कुमार, राजीव रंजन व अन्य किसानों ने बताया कि वनसुअरों से लसल को काफी क्षति हो रही है। हालांकि, वनकर्मी उन्हें ढूंढ़ने के लिए दिन-रात प्रयासरत हैं। रहुई व बिहारशरीफ के प्रभावित गांवों में भी वनकर्मियों ने गश्त तेज कर दी है।

कुतलाकड़ नहीं सियार ने मचाया था आतंक:

कुछ माह पहले रहुई क्षेत्र में कुतलाकड़ द्वारा दर्जनों लोगों के घायल करने की खबर आयी थी। वनपाल रवि रंजन ने बताया कि लोगों को जख्मी करने वाला कुतलाकड़ नहीं सियार था। उनका कहना था कि उस क्षेत्र में अवैध रूप से शराब बनाने वालों द्वारा इसका अवशेष यत्र-तत्र लेंक दिया जाता था। उसे सियार चख लेता होगा। ऐसे में वह बेकाबू होकर लोगों पर हमला बोल देता था।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।