ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफकस्तूरबा विद्यालय में रिक्त पदों पर एक माह में करें बहाली

कस्तूरबा विद्यालय में रिक्त पदों पर एक माह में करें बहाली

कलेक्ट्रेट के सभागार में बिहार शिक्षा परियोजना की जिला कार्यसमिति की बैठक में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में रिक्त पदों पर बहाली प्रक्रिया जल्द पूरा करने का आदेश दिया गया है। बैठक में डीएम योगेन्द्र...

कस्तूरबा विद्यालय में रिक्त पदों पर एक माह में करें बहाली
शेखपुरा। निज संवाददाताMon, 22 Oct 2018 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

कलेक्ट्रेट के सभागार में बिहार शिक्षा परियोजना की जिला कार्यसमिति की बैठक में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में रिक्त पदों पर बहाली प्रक्रिया जल्द पूरा करने का आदेश दिया गया है। बैठक में डीएम योगेन्द्र सिंह ने कहा कि पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता से एक माह के अन्दर नियोजन प्रक्रिया पूरा करें। जिले के सभी कस्तूरबा विद्यालयों में करीब 44 पदों पर बहाली की जानी है। इसके लिये 244 आवेदन प्राप्त हुये हैं। 

बैठक में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये शिक्षा परियोजना को 477.22 लाख रुपए का आवंटन प्राप्त हुआ है। इसके अलावा पोषाक के लिये 733 लाख एवं टेक्सटबुक के लिये 410.72 लाख का आवंटन मिला है। डीएम ने बैठक में डायट के प्राचार्य को उपयोगी शिक्षा के लिये विशेष प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है। शिक्षक प्रशिक्षण का भवन जल्द ही हैण्डओवर करने तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में जल्द ही सोलर प्लेट के लिये ब्रेडा से संपर्क साधने का आदेश दिया है। सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ सतीश प्रसाद सिंह ने डीएम को बताया कि 150 बालिकाओं का विशेष आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र मरिया आश्रम स्थित स्वंयसेवी संस्थान में दिया गया है, जिसमें वित्तीय वर्ष में करीब 22 लाख खर्च हुये हैं। इस मुद्दे पर डीएम ने व्यय की गयी राशि की संचिका उपलब्ध कराने का निर्देश डीपीओ को दिया है। 

बैठक में बताया गया कि 11 से 14 आयु के करीब 455 बच्चे विद्यालय से बाहर हैं। इसमें से 200 बच्चों का नामांकन निकट के स्कूलों में कराया गया है। बैठक में सिविल सर्जन या उनके कोई प्रतिनिधि नहीं थे। स्पष्टीकरण की मांग की गई है। बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी प्रमोद कुमार , डीपीओ सतीश प्रसाद सिंह, मिथलेश कुमार, जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार के अलावा अन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें