ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा

ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा

ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा ज़िले के 287 केन्द्रों पर...

ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 25 Feb 2021 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

युवा पेज या अन्य

ज़िले के 287 केन्द्रों पर आज से होगी 9वीं की बोर्ड परीक्षा

तीन 3 मार्च तक दोनों पालियों में अभ्यर्थी होंगे शामिल

दोनों पालियों को मिलाकर कुल 38,334 बच्चे देंगे परीक्षा

चार मार्च को सभी केंद्रों पर ली जाएगी प्रैक्टिकल परीक्षा

सभी केन्द्रों पर विभाग ने गुरुवार को ही पहुंचाया प्रश्रपत्र

पहली बार नौवीं के परीक्षार्थी ओएमआर सीट पर देंगे परीक्षा

बिहारशरीफ। हिन्दुस्तान संवाददाता

ज़िले के 287 केन्द्रों पर शुक्रवार से 9वीं की परीक्षा ली जाएगी। विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक होगी। 4 मार्च को सभी केंद्रों पर प्रैक्टिकल की परीक्षा ली जाएगी। गुरुवार को सभी केन्द्रों पर प्रश्रपत्र पहुंचा दिए गए हैं। दोनों पालियों को मिलाकर कुल 38 हजार 334 बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे। मैट्रिक परीक्षा की तैयारी के उद्देश से पहली बार सभी परीक्षार्थी ओएमआर सीट पर परीक्षा देंगे।

डीईओ मनोज कुमार बताया कि सभी केंद्राधीक्षकों के संग बैठक कर कदाचारमुक्त परीक्षा लेने के साथ ही कई प्रकार के दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान सभी केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को आदेश दिया है कि बहुत सारे तेज तर्रार बच्चे भी परीक्षा का नाम सुनते ही घबरा जाते हैं। इस कारण ऐसे माहौल में परीक्षा लें कि वे वर्ष 2022 में होने वाली मैट्रिक की परीक्षा में निर्भीक होकर परीक्षा देने के काबिल बन सकें।

मैट्रिक परीक्षा से पहले सभी बच्चों को यह सिखाएं की परीक्षा क्या और कैसे होता है। ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव में कैसे अधिक नंबर पाएं। निर्भीक होकर कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा देने के काबिल बनाएं।

उन्होंने कहा कि पहले परीक्षा में शिक्षकों की लापरवाही आम थी। लेकिन, इस परीक्षा में जो भी लापरवाही बरतेंगे उनकी खैर नहीं। केन्द्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचा दिया गया है, उसको सुरक्षित रखना और परीक्षा से पहले ना खुले इसकी सारी जिम्मेदारी स्कूल के हेडमास्टर पर होगी। अगर किसी केंद्र से क्वेश्चन आउट होने की खबर मिलती है तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उन्हें सलामत नहीं रहने देगी।

संभाग प्रभारी इंजीनियर अनूप राज ने बताया कि केंद्राधीक्षकों के साथ हुई मीटिंग में स्पष्ट आदेश दिया गया है कि किसी भी हाल में परीक्षा के दौरान लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायत मिलते ही उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

26 को पहली पाली में 9:30 से 12.15 तक विज्ञान और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए संगीत। दूसरी पाली में 1.45 से 5 बजे तक आम बच्चों के लिए गणित और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए ग्रह विज्ञान। एक मार्च को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान और दूसरी में अंग्रेज़ी। दो मार्च को पहली पाली में मातृभाषा, हिंदी, बंग्ला, उर्दू व मैथिली। दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा संस्कृत, हिंदी, अरबी, फ़ारसी व भोजपुरी। इसी तरह, तीन को पहली पाली में ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें