DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार बिहारशरीफसामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन वाहक होते हैं शिक्षक

सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन वाहक होते हैं शिक्षक

हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 09:51 PM
सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन वाहक होते हैं शिक्षक

सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन वाहक होते हैं शिक्षक

आदर्श शिक्षक ही आदर्श समाज की रख सकता है नींव

आदर्श स्कूल में कार्यक्रम में बोले नालंदा कॉलेज के प्राचार्य

कहा शिक्षक प्रतिकुल परिस्थितियों में भी बाहर निकलने का बताते हैं मार्ग

फोटो:

आदर्श स्कूल: बिहारशरीफ के आदर्श हाई स्कूल में कार्यक्रम में शामिल नालंदा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. रामकृष्ण परमहंस व अन्य।

बिहारशरीफ। निज संवाददाता

जीवन, समस्या और शिक्षा हमेशा ही साथ साथ चलते रहते हैं। जीवन के हर मोड़ व पड़ाव पर हमें समस्याएं मिलती ही हैं। कई लोग हार जाते हैं। कई लोग इससे उबरकर आगे निकल जाते हैं। लेकिन, इसमें शिक्षकों की बहुत ही अहम रोल होती है। हमेशा से सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन वाहक शिक्षक ही होते हैं। एक आदर्श शिक्षक ही आदर्श समाज की नींव रख सकता है।

बिहारशरीफ के आदर्श हाई स्कूल में बुधवार को कार्यक्रम में नालंदा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. राम कृष्ण परमहंस ने बीएड के छात्र छात्राओं को कहा कि स्कूल में पढ़ाने वाला ही सिर्फ शिक्षक नहीं होता है। बल्कि, जीवन को संवारने में नयी सीख देने वाला, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाला, सही मार्ग दिखाने वाला भी शिक्षक ही है। उनका हमेशा कद्र करें। उन्होंने कहा कि सही गुरु प्रतिकुल परिस्थितियों में भी बाहर निकलने का मार्ग बताते हैं। परिवर्तन के इस दौर में विद्यार्थियों को एक शिक्षक ही सार्थक एवं व्यवहारिक ज्ञान दे सकता है।

सहायक प्राध्यापक डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि स्कूल इंटर्नशिप द्वारा बीएड प्रशिक्षुओं को व्यवहारिक ज्ञान दिलाया जाता है। पर्यवेक्षक डॉ. रंजन कुमार ने स्कूल इंटर्नशिप के लिए उपलब्ध संसाधन की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षुओं को शैक्षणिक व्यवहार का ज्ञान कराने में सक्षम हैं। वरिष्ठ अध्यापक अश्विनी कुमार ने शिक्षकों को कलाकार की संज्ञा दी। जो बच्चों का भविष्य गढ़ता है। बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया। प्रशिक्षुओं ने कार्यक्रम पेश कर लोगों का मन मोह लिया। मौके पर प्रशिक्षु नंदिनी भारती, दीक्षा, स्वेता, मधुरंजन, पूजा, अर्चना, निशात बानो, अंकित, जितेंद्र, प्रिया व अन्य मौजूद थीं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें