ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफपीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदार

पीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदार

पीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदारपीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदारपीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदारपीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के...

पीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदार
default image
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफWed, 19 Jun 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम ने प्राचीन नालंदा विवि के भग्नावशेष का किया दीदार
नालंदा, निज संवाददाता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेषों का दीदार किया। पुरातत्व विभाग के महानिदेशक यदुवीर सिंह रावत ने उन्हें 7वीं-8 वीं शताब्दी का मुद्रांक की प्रकृति भेंट कर उनका स्वागत किया। इसमें नालंदा महाविहारीय आर्य भिखु संघस्य जो संस्कृत भाषा एवं आरंभिक नागरी लिपि में लिखा हुआ है। प्रतिकृति पाकर पीएम काफी खुश हुए।

उसके बाद पटना अधीक्षण पुराततवविद् गौतमी भट्टाचार्य ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के इतिहास को विस्तार से बताया। विश्वविद्यालय के इतिहास को जानकर पीएम काफी खुश दिखे। इतने बड़े परिसर के रखरखाव पर उन्होंने महानिदेशक को बधाई दी। प्रधानमंत्री अपने निर्धारित समय 9.55 बजे खंडहर पहुंचे। यहां के बाद वे सड़क मार्ग से राजगीर की ओर प्रस्थान कर गये। रास्ते में उनकी एक झलक पाने के लिए भीषण गर्मी के बाद भी भारी मात्रा में लोग खड़े रहे। लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उनके अभिवादन का जवाब दिया।

नालंदा भग्नावशेष से लेकर नालंदा विश्वविद्यालय तक सड़क के किनारे बैरिकेडिंग की गयी थी। नालंदा, सिलाव व राजगीर को छावनी में तब्दील कर दिया गया था। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम ऐसा किया गया था कि बिना इजाजत कोई इधर से उधर भी नहीं हो पा रहा था। करीब तीन घंटे यातायात बाधित रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।