ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफपिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर

पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर

पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन...

पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफWed, 05 May 2021 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

पिंडशरीफ स्कूल :बेंच-डेस्क है नहीं, बच्चे बैठते हैं जमीन पर

मरम्मत के अभाव में किचेन रूम जर्जर, चहारदीवारी भी है टूटी

शिक्षक हैं छह, दो करते हैं बीएलओ का कार्य

फोटो

मनोज स्कूल : शेखपुरा के पिंडशरीफ मिडिल स्कूल।

शेखपुरा। निज संवाददाता

सदर प्रखंड के पिंडशरीफ मिडिल स्कूल में बेहतर सुविधाओं का अभाव है। कर्कटनुमा छत की मरम्मत नहीं कराये जाने से किचेन शेड जर्जर हो चुका है। बेंच-डेस्क नहीं रहने के कारण पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को जमीन पर बैठ पढ़ाई करनी पड़ती है। स्कूल के दरबाजे लोहे के हैं, जिसकी रंगाई नहीं कराये जाने से जंग खा रहा है।

इस स्कूल में करीब 310 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इन्हें पढ़ाने के लिए 6 शिक्षक हैं। इनमें से दो शिक्षक बीएलओ का कार्य देखते हैं। वित्तीय सत्र 2021-22 में पोशाक योजना एवं छात्रवृत्ति का लाभ बच्चों को नहीं मिल पाया है। स्कूल की बॉड्री टूटी हुई है। इसके कारण स्कूल परिसर में आवारा जानवर विचरते रहते हैं। हेडमास्टर भागीरथ प्रसाद यादव ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को दिया जा रहा है। किचेन शेड बनाने के लिये शिक्षा विभाग को पत्र लिखा गया है।

पेयजल की समस्या :

स्कूल में बच्चों को पानी पीने के लिये मात्र एक चापाकल है। अभिभावकों एवं बच्चों ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ जलस्तर में गिरावट होने पर चापाकल से गंदा पानी निकलता है। स्कूल में बच्चों के लिए खेलकूद का सामान नहीं है। इसके कारण बच्चे जिलास्तर पर आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में शरीक नहीं हो पाते हैं।

अभिभावकों ने कहा-बच्चों की पढ़ाई चौपट :

अभिभावकों का कहना है कि कोरोना के कारण पिछले साल भी बच्चों की पढ़ाई चौपट हो गयी थी। इस बार भी यही लक्षण दिखने लगा है। सरकारी स्कूलों में वैसे ही पढ़ाई न के बराबर होती है। कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। ऐसे में बच्चों का भविष्य गर्त में जा रहा है।

अधिकारी बोले :

पिंडशरीफ स्कूल में जल्द ही किचेन शेड का निर्माण किया जायेगा। स्कूल की रंगाई-पुताई के लिये राशि भेज दी गयी है। बेंच-डेस्क की कमी भी जल्द दूर होगी।

सतीश कुमार सिंह,डीपीओ, शिक्षा विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें