ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफनालंदा में क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास की तैयारी पूरी

नालंदा में क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास की तैयारी पूरी

राजगीर के ठेरा व हिन्दूपुर गांव के पास बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सह स्पोर्ट्स एकेडमी को शिलान्यास को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी जोरों पर की जा रही है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री...

नालंदा में क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास की तैयारी पूरी
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 11 Oct 2018 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

राजगीर के ठेरा व हिन्दूपुर गांव के पास बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सह स्पोर्ट्स एकेडमी को शिलान्यास को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी जोरों पर की जा रही है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों होना है। कार्यक्रम स्थल नीमापुर-महुअल्ला गांव के पास धान के खेत को भरकर सड़क बनायी जा रही है। वहीं राजगीर-छबिलापुर स्टेट हाइवे पर पिलखी गांव के पास तोरण द्वार भी लगाया गया है। यह क्रिकेट स्टेडियम बिहार पुलिस एकेडमी के पास है। यह स्टेडियम राजगीर शहर से महज 5 किलोमीटर दूर ठेरा-हिन्दुपुर गांव की 90 एकड़ जमीन पर होना है।

इसके निर्माण में 700 करोड़ लागत आयेगी। इसके निर्माण से आस-पास के इलाके का काफी विकास होगा और यहां के लोगों के लिए नये रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसी के पास फिल्म सिटी, आईटी सिटी, अंतरराष्ट्रीय वाद-विवाद केन्द्र भी बनाये जाने है। इसके लिए भी बाउंड्री का काम तेजी से चल रहा है। सभी योजनाओं को मिलाकर पांच किलोमीटर क्षेत्र में चहारदीवारी बनायी जानी है जिसे 16 महिने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री के गढ़े विकास की खाका अब होने लगा साकार:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो राजगीर व आस-पास के इलाके के विकास के लिए खाका गढ़ा था वह अब साकार होने लगा है। इलाके के मोरा-ठेरा, नीमापुर व हिन्दुपुर गांव के पास बनने वाले फिल्म सिटी व आईटी सिटी के लिए बाउंड्री का काम भी तेजी से हो रहा है। वहीं स्टेडियम का शिलान्यास होना है। इससे इस इलाके में अब लोगों की चहलकदमी बढ़ जायेगी। राजगीर से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर राजगीर-इस्लामपुर स्टेट हाइवे71 किनारे पर बनने वाली स्टेडियम, आईटी सिटी व फिल्म सिटी के लिए जमीन का अधिग्रहण पहले ही किया जा चुका था। इन सभी याजनाओं के लिए ठेरा-हिन्दुपुर व नेकपुर मौजा में 250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया था। पांच किलोमीटर की बाउंड्री होनी है जिस पर पांच करोड़ रुपये की लागत आयेगी। काम करा रहे लोगों ने बताया कि इस बाउंड्री के निर्माण को 16 महिने में पूरा कर लेना है। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट स्टेडियम का शिलान्यास कर इलाके के लोगों को तोहफा देने वाले हैं। वहीं आईटी सिटी के बनने से बिहार में सूचना प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में भी विकास होगा। इलाके के लोगों को नयी तकनीक की जानकारी भी मिलेगी। आईटी सिटी में साफ्टवेयर व हार्डवेयर डेवलप किये जायेंगे। यह यूनिवर्सिटी ऑफ नालंदा के पास है। उन्होंने इस इलाके के लोगों के लिए कई योजनाएं दी, जिससे कि इलाके का काफी विकास हुआ इलाके के हजारों लोगों को रोजगार मिले हैं। इसके बनने से ठेरा, हिन्दुपुर, मोरा, नीमा, मुदफ्फरपुर, कटारी, बेलदारबिगहा, बढ़ौना, खरजमा, गोरौर, मेयार सहित अन्य गांव के लोगों को भी फायदा होगा। अपने इलाके में हो रहे काम को देख आस-पास के गांव के लोग व किसानों में खुशी का माहौल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें