ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफपोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भी

पोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भी

पोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भीपोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भीपोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भीपोल में सोलर...

पोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भी
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफFri, 10 Sep 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पोल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सूबे के 10 में नालंदा भी

जिले के 249 पंचायतों के 3391 वार्डों में शत प्रतिशत लगाना है लाइट

सभी पंचायतों को मिला जिलेभर में 51,238 पोल हैं अवस्थित

मॉडल सिटीजन चार्टर में संबंधित अधिकारियों को तेजी का दिया गया आदेश

पंचायत राज पदाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

फोटो-

डीपीआरओ: कलेक्ट्रेट में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट -2 के तहत ‘हर गांव सोलर स्ट्रीट लाइट व ‘मॉडल सिटीजन चार्टर की समीक्षा बैठक में शामिल डीपीआरओ नवीन कुमार पाण्डेय व अन्य।

बिहारशरीफ। हिन्दुस्तान संवाददाता

कलेक्ट्रेट में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट -2 के तहत ‘हर गांव सोलर स्ट्रीट लाइट योजना व ‘मॉडल सिटीजन चार्टर की समीक्षा बैठक हुई। इसमें डीपीआरओ नवीन कुमार पाण्डेय के अलावा एसडीसी उपासना सिंह, डीपीआरसी नोडल नीतू कुमारी व अन्य संबंधित लोग शामिल हुए। इस दौरान डीपीआरओ ने बताया कि योजना के तहत वार्डो में बसावटों के आधार पर बिजली पोल पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जानी है। इसके तहत विद्युत वितरण पोल के सर्वेक्षण का कार्य राज्य के सिर्फ 10 जिलों में पूर्ण किया गया है, इसमें नालंदा भी एक है।

उन्होंने बताया कि यह लाइट 12-20 वाट की होंगी। लाइट लगाने की जिम्मेदारी जिस भी कंपनी को सौंपी जाएंगी उसी को अगले पांच वर्ष तक इन लाइटों का रखरखाव भी करना होगा। इस योजना में बिहार रिन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) तकनीकी सहयोग देगा। इस योजना में जीपीएस के माध्यम से यह भी जानकारी मिलेगी कि कहां-कहां बल्ब लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए पंचायत सरकार भवन के दोनों इंट्री प्वाइंट, अस्पतालों व अन्य जरूरी स्थानों को ध्यान में रखा गया है। सर्वे के दौरान विद्युत वितरण कंपनी द्वारा दिया गया पोल आइडेंटिफिकेशन नंबर एवं निकटवर्ती निजी आवास के मुखिया का नाम दर्ज किया गया है। नालंदा ज़िले में कुल पोलों की संख्या 51 हजार 238 आंकलित की गयी है। सर्वे के बाद वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंध समिति सभी वार्डों की अनुमोदित सूची को ग्राम पंचायत की कार्यकारिणी समिति की बैठक में पारित किया गया है। डीपीआरओ ने बताया कि ‘मेरी पंचायत, मेरा अधिकार -जन सेवाये हमारे द्वार अभियान के तहत जिले में ग्राम पंचायतों द्वारा मॉडल नागरिक चार्टर निर्मित किया गया है I इस अभियान का मुख्य लक्ष्य प्रत्येक ग्राम पंचायतों द्वारा प्रदान की जाने वाली नागरिक सेवाओं की प्रकृति के अनुरुप ग्राम पंचायत मॉडल नागरिक चार्टर निर्मित करना है l

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें