DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नालंदा के पावापुरी विम्स में पहली बार हुई हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

नालंदा के पावापुरी विम्स में पहली बार हुई हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

नालंदा के वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी (विम्स) में बुधवार को पहली हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की गयी। डॉक्टरों की टीम ने राजगीर के रहनेवाले अरुण साव का आर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट की अगुवाई में सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। दो घंटे तक ऑपरेशन चला।

टीम में आर्थोपेडिक्स विभागाध्यक्ष के डॉ. अरविंद कुमार, डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह, डॉ. सुशील कुमार सिंह, सर्जरी डिपार्टमेंट के डॉ. अरुण चौधरी, एनेस्थेसिस्ट डॉ. बसंत कुमार सिंह व डॉ. विजेंद्र प्रसाद शामिल थे। इंटर्नशिप कर रहे डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. सुरभि, डॉ. अनुष्का राय, डॉ. मिट्ठू कुमार, डॉ. अपर्णा श्रेया, डॉ. नरेंद्र, डॉ. अमित कुमार सिंह ने भी सहयोग किया। सर्जरी टीम में ड्रेसर शिवशंकर कुमार व पीयूष कुमार के अलावा रवि रंजन ,चंद्रकांता भी थे ।

राजगीर के मरीज का हुआ सफल ऑपरेशन: डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का ऑपरेशन जोखिम भरा होता है। यहां के चिकित्सकों द्वारा राजगीर के अरुण साव का सफल सर्जरी की गयी। अब अरुण को जल्द ही इस रोग से मुक्ति मिल जाएगी। वे स्वास्थ्य लाभ लेकर पहले की तरह जीवन व्यतित कर सकेंगे। मरीज के परिजन ने सफल ऑपरेशन के लिए विम्स के चिकित्सकों को धन्यवाद दिया है ।

कहते हैं अधीक्षक: मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए यह उपलब्धि भरा पल है। अब यहां के चिकित्सकों द्वारा बड़े ऑपरेशन की भी शुरुआत कर दी गई है। अस्पताल में कुछ कमियां हैं, इसे भी बहुत जल्द सभी के सहयोग से दूर कर लिया जाएगा।

डॉ. ज्ञान भूषण, अस्पताल अधीक्षक, पावापुरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nalanda: Hip joint replacement surgery for the first time in Pavapuri Vims