ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफनालंदा में पहले तालाबों के सौंदर्यीकरण व रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर काम

नालंदा में पहले तालाबों के सौंदर्यीकरण व रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर काम

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। शहरी क्षेत्र के तालाबों के सौंदर्यीकरण व रेन वाटर हार्वेंस्टिंग के लिए निगम ने सोमवार को टेंडर निकाल दिया...

नालंदा में पहले तालाबों के सौंदर्यीकरण व रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर काम
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 06 Aug 2018 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। शहरी क्षेत्र के तालाबों के सौंदर्यीकरण व रेन वाटर हार्वेंस्टिंग के लिए निगम ने सोमवार को टेंडर निकाल दिया है। इसके तहत इच्छुक संवेदक पहले तालाब व हार्वेंस्टिंग स्पॉट का अध्ययन करेंगे। कम लागत में उपर्युक्त प्रोजेक्ट पेश करने वाले को टेंडर दिया जाएगा। नगर आयुक्त सौरव जोरवाल ने बताया कि भूमाफियाओं से जमीन को बचाने के लिए तालाबों के सौंदर्यीकरण का काम प्राथमिकता के तौर पर किया जा जा रहा है। तालाब सौंदर्यीकरण के पहले घेराबंदी की जानी है,ताकि जमीन पर अतिक्रमण न हो। श्री जोरवाल ने बताया कि अन्य प्रोजेक्ट के लिए टेंडर निकालने के लिए स्मार्ट सिटी के एक्सपर्ट के साथ बैठक जारी है। इसके तहत शहर के आठ तालाबों को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

इन तालाबों का होगा कायाकल्प

मणिराम अखाड़ा तालाब, मकदूम बाबा का तालाब, हौज़ ए बब्बर, धनेश्वर घाट, पक्की तालाब, सूर्य मंदिर तालाब, जेल रोड तालाब व पहड़तल्ली तालाब। इन तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाना है। तालाबों की घेराबंदी, पाथवे, गार्डेनिंग, बैठने के लिए स्टैंड व अन्य सौंदर्यीकरण के काम होंगे। तालाबों में बोटिंग को लेकर भी विचार किया जा रहा है।

टेंडर में हर पहलू पर ध्यान

नगर आयुक्त ने बताया कि पहले टेंडर के तौर पर सोमवार एक्सपेरिमेंट ऑफ इन्ट्रेस्ट लेटर निकाला गया है। इसके तहत संवेदक टेंडर प्रक्रिया में भाग लेंगे। इसका टेंडर पीएमसी के तहत किया जाएगा।

अस्पताल व कलेक्ट्रेट में वाटर हार्वेस्टिंग

रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट के तौर पर बिहारशरीफ सदर अस्पताल व कलेक्ट्रेट का चयन किया गया है। संबंधित संवेदक इसका अध्ययन कर अपना टेंडर डालेंगे। सितंबर माह के अंत तक शेष छह प्रोजेक्ट के लिए भी टेंडर निकाल दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें